वायुमंडलीय दाब किसे कहते है | What is atmospheric pressure in hindi

वायुमंडलीय दाब किसे कहते है what is atmospheric pressure 

हैलो दोस्तों आपका हमारे इस लेख वायुमंडलीय दाब किसे कहते है (What is atmospheric pressure)में. दोस्तों वायुमंडल के बारे में सभी जानते है. जो वायु का आवरण हमें घेरे हुये है

वह वायुमंडल है लेकिन बहुत से लोग ये नहीं जानते की यह वायुमंडल हमारे ऊपर दबाब डालता और अगर वायुमंडल हमारे ऊपर दबाब डालता है

तो हमें महसूस क्यों नहीं होता तो दोस्तों इस लेख में आप जानेंगे वायुमंडलीय दाब क्या होता है? वायुदाब मापने की इकाई क्या है? वायुमंडलीय दाब का मात्रक क्या है? तो दोस्तों आइये जानते है हमारी इस लेख में वायुमंडलीय दाब किसे कहते है :-

वायुमंडलीय दाब किसे कहते है

वायुदाब किसे कहते है what is atmospheric pressure 

वायुमंडलीय दाब (Atmospheric Pressure) - हमारे चारों ओर वायु तथा कई गैसों का आवरण हमें और सभी जीव जंतुओं को धेरे हुये हैं, जिसे वायुमंडल (atmosphere)  कहा जाता है।

वायुमंडल में उपस्थित वायु और गैसें सभी जीव जंतुओं पर अधिक दबाव डालती है, जिसे वायुमंडलीय दाब (atmospheric pressure) या वायुदाब कहते हैं, वायुमंडलीय दाब की सबसे पहले गणना वॉन ग्युरिक नामक वैज्ञानिक ने की थी।

दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि वायुमंडलीय दाब वह दाब होता है जो पारे के 76 सेंटीमीटर वाले एक स्तंभ द्वारा 0°C पर 45 डिग्री के अक्षांश पर समुद्र तल पर लगाया जाता है। 

जो 1 वर्ग सेंटीमीटर अनुप्रस्थ काट वाले पारे के 76 सेंटीमीटर लंबे स्तंभ के भाग के लगभग बराबर होता है। जो दाब 10­­­­­­⁵ न्यूटन/ मीटर 2 के बराबर होता है।

अर्थात वायुमंडल हम पर हमेशा लगभग 16000 किलोग्राम का दबाव डालता रहता है। लेकिन फिर भी हमें इस बात का अनुभव भी नहीं होता।

जिसका मुख्य कारण हमारे शरीर में उपस्थित  विभिन्न प्रकार के कारक जैसे - रक्त और अन्य कारक है, जो हमारे शरीर पर अंदर से दबाव डालते हैं। इस प्रकार से वायुमंडलीय दबाव संतुलित बना रहता है

और हमें इसका आभास नहीं होता, किंतु जब पृथ्वी (Earth) की सतह से ऊपर जाते हैं, तो वायुमंडलीय दाब घटता जाता है।

पृथ्वी के निकटतम समुद्र से प्रति 110 मीटर की ऊंचाई चढ़ने पर वायुदाब लगभग 1 सेंटीमीटर कम हो जाता है। दैनिक जीवन में दाब के उदाहरण कई है

जैसे-  पहाड़ों पर खाना बनाने में कठिनाई उत्पन्न होने लगती है क्योंकि वायुमंडलीय दाब घटने पर पानी का क्वथनांक कम हो जाता है, जिससे गुप्त ऊष्मा का मान कम होने लगता है

फलस्वरूप खाना देर से पकता है। दूसरी तरफ हवाई जहाज में फाउंटेन पेन की स्याही निकल जाती है और अधिक ऊंचाई पर जाने से नाक से खून भी बहने लगता है, आदि कई घटनाएँ वायुमंडलीय दाब के कारण ही होने लगती हैं।

वायुदाबमापी
वायुदाब मापी 

वायुदाबमापी Barometer

दोस्तों क्या आप जानते है कि वायुमंडलीय दाब मापने वाले यन्त्र को क्या कहते है, जिस यंत्र के द्वारा वायुमण्डलीय दाब नापा जाता है उसे वायुदाबमापी (barometer)कहा जाता है।

जिसका सबसे पहले प्रयोग टॉरसेली (Torselli) ने तथा यंत्र का निर्माण फोर्टिन (Fortin) ने किया था। इसे फोर्टीन का बैरोमीटर भी कहा जाता है कुछ अन्य वायुदाबमापी निम्न प्रकार हैं:-

निद्रव वायुदाबमापी Aneroid Barometer

सबसे पहले वायुदाबमापी का निर्माण फोर्टिन ने किया था जिसमें पारा नामक धातु का उपयोग किया जाता था। किंतु इस वायुदाबमापी में विभिन्न प्रकार की कमियाँ भी थी और इन कमियों को दूर करने के लिए इस विशेष प्रकार के निद्रव वायुदाबमापी का निर्माण किया गया।

यह ऐसा वायुदाब मापी है जिसमें किसी भी प्रकार की द्रव्य या धातु का उपयोग नहीं किया गया था। इसलिए इसका नाम निद्रव वायुदाबमापी रख दिया गया।

निद्रव वायुदाबमापी का आकार बहुत ही छोटा होता था क्योंकि इसे प्रकार बनाया गया था, कि इसका उपयोग कहीं पर भी किसी भी जगह किया जा सकता था।

निद्रव वायुदाब मापी का उपयोग ऊंचाइयाँ मापने में भी किया जा सकता है। 

मानक वायुमंडलीय दाब Standard atmospheric pressure 

पारे के 760 मिलीमीटर अर्थात 76 सेंटीमीटर ऊंची नली के दाब को मानक वायुमंडलीय दाब कहते हैं जो 1 atm के बराबर होता है।

1 atm  दाब पास्कल में  101292.8 पास्कल के बराबर होता है। किसी दिए गए ताप पर यदि पारे का घनत्व अचर हो और g का मान भी अचर हो तो वायुमंडलीय दाब का मान पारे के स्तर की ऊँचाई के रूप में प्रदर्शित किया जाता है।

यदि बैरोमीटर में पारे के स्थान पर पानी का प्रयोग किया जाए तो पारे की 0.76 मीटर की तुलना में पानी का ऊंचाई नली में 10.33 मीटर होगी। ऐसा इसलिए होता है, कि बैरोमीटर में द्रव की ऊँचाई द्रव के घनत्व का  समानुपाती होती है। 

बैरोमीटर के उपयोग Benefit of barometer 

बैरोमीटर एक ऐसा यंत्र है, जिसके द्वारा मौसम संबंधी सूचनाओं तथा मौसम के पूर्वानुमान का पता लगाया जाता है, कि किस समय मौसम किस प्रकार का होगा जिससे मनुष्य उस मौसम के प्रति अपने आप को ढाल सके अपनी सुरक्षा कर सकें। 

अगर बैरोमीटर का पाठ्यांक एकाएक नीचे गिरने लगता है तो ऐसा माना जाता है कि आंधी आने के संकेत हैं। किंतु जब उसका पाठ्यांक धीरे-धीरे नीचे गिरता है,

तो वर्षा होने का पूर्वानुमान लगाया जाता है और जब पाठ्यांक धीरे-धीरे ऊपर चढ़ने लगता है, तो दिन साफ रहने की संभावना होती है।

वायुदाब के मात्रक unit of atmospheric pressure 

  1. 1 सेमी पारा दाब = 1.33×10­­­­­­³ पास्कल
  2. 1 पास्कल         = 1न्यूटन /मीटर 2
  3. 1 बार               = 10­­­­­­⁵ न्यूटन /मीटर 2
  4. 1 टौर               = 1 मिली पारा दाब = 133.8 पास्कल

दोस्तों आपने इस लेख में वायुमंडलीय दाब (Atmospheric Pressure) के बारे में पढ़ा आशा करता हुँ, यह लेख आपको अच्छा लगा होगा।

इसे भी पढ़े:-

  1. जीव विज्ञान किसे कहते है।
  2. कौकरोंच मारने की दवा
  3. पोरीफेरा क्या है


Post a Comment

और नया पुराने
close