विटामिन बी 3 की कमी रोग लक्षण स्रोत Vitamin B3 deficiency disease symptom source

विटामिन बी 3 की कमी रोग लक्षण स्रोत

विटामिन बी 3 की कमी रोग लक्षण स्रोत Vitamin B3 deficiency disease symptom source

हैलो दोस्तों आपका बहुत-बहुत स्वागत है, हमारे इस लेख विटामिन B3 की कमी रोग लक्षण तथा स्रोत (Vitamin B-3 Deficiency disease symptom source) में।

दोस्तों इस लेख में आप विटामिन बी3 की कमी से होने वाले रोग लक्षण और विटामिन B3 के स्रोत के बारे में जानेंगे, तो दोस्तों आइए शुरू करते हैं, पढ़ते हैं यह लेख विटामिन बी 3 की कमी लक्षण और स्रोत:-

विटामिन बी 2 के फायदे

विटामिन बी 3 की कमी रोग लक्षण स्रोत


विटामिन B3 नियासिन क्या है What is Vitamin B3 Niacin

विटामिन B3 विटामिन बी कॉन्प्लेक्स (Vitamin B-Complex) का तीसरा विटामिन है. जिस का रासायनिक नाम नियासिन (Niacin) है। नियासिन विटामिन B3 भी एक कार्बनिक योगिक होता है।

जो जल में घुलनशील विटामिन है. विटामिन B3 नियासिन की खोज बिल्डायर्स ने 1901 ने की थी। जबकि इसका पहली बार पृथक्करण स्टीलर ने 1960 में किया था।

यह विटामिन भी अन्य विटामिनों की तरह शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि विटामिन B3 नियासिन शरीर की विभिन्न प्रकार की उपापचय क्रियाओ में भाग लेने के साथ ही

कोएंजाइम की तरह कार्य करता है। यह कोएंजाइम ए का संगठक भी है। इसलिए विटामिन B3 नियासिन कई प्रकार की मेटाबॉलिज्म क्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इस विटामिन को यीस्ट कारक विटामिन भी कहते हैं। विटामिन B3 नियासिन का रासायनिक फार्मूला (Chemical Formula) CaH17O5N होता है।

विटामिन B3 नियासिन के स्रोत Sources of Vitamin B3 Niacin

विटामिन B3 नियासिन की शरीर में पूर्ती करने के लिए विटामिन B3 युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन प्रचुर मात्रा में करना चाहिए।

जिससे विटामिन B3 की शरीर में कमी कभी नहीं रहेगी। विटामिन B3 शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के भोजन में उपलब्ध होता है।

इसलिए शाकाहारी (Vegetarian) और मांसाहारी (Non-vegetarian) प्रवृत्ति के लोग इसे अपने अनुसार ले सकते हैं।

मांसाहारी खाद्य पदार्थ - विटामिन B3 नियासिन यकृत, वसा रहित मांस, अंडा, मछली डिब्बाबंद, सालमन मछली, कुक्कुट उत्पाद, आदि में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला विटामिन है।

शाकाहारी खाद्य पदार्थ - विटामिन B3 नियासिन दूध, टमाटर, हरी पत्ते वाली सब्जियां, गेहूं, मटर, चावल की भूसी, मूंगफली आदि में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

विटामिन B3 के कार्य Functions of Vitamin B3

विटामिन B3 एक ऐसा विटामिन होता है, जो निकोटिनामाइड (Nicotinamide) में परिवर्तित होने के कारण दो सह एंजॉयमों

निकोटिनामाइड एडेनिन डाई न्यूक्लियोटाइड (NAD) तथा निकोटिनामाइड एडेनिन  डाई न्यूक्लियोटाइड फास्फेट (NADA) के घटक के रूप में उपचायिक रूप से महत्वपूर्ण होता है।

विटामिन B3 एंजाइम के साथ उत्क्रमणीय ऑक्सीकरण और अपचयन के गुण के कारण हाइड्रोजन तथा इलेक्ट्रॉन स्थानांतरण अभिकर्मको की भांति प्रचलित होते हैं.

और वह उपापचय में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिसके फलस्वरूप इलेक्ट्रॉन परिवहन तंत्र में एटीपी (ATP) का उत्पादन होता है। 

विटामिन B3 की कमी से होने वाले रोग Vitamin B3 deficiency diseases

आज के समय में कई मनुष्यों में विटामिन B3 की कमी अक्सर देखी जाती है, जिसके कई कारण हो सकते हैं और विटामिन B3 के कारण शरीर में कई प्रकार की अनियमितताएं देखी जाती है।

यहाँ तक कि कभी-कभी मनुष्य विटामिन B3 की कमी से कई गंभीर रोगों से ग्रसित भी हो जाते हैं। विटामिन B3 की कमी से होने वाले रोग निम्न प्रकार से हैं:-

स्किज़ोफ्रेनिया Schizophrenia

यह एक मानसिक रोग होता है, जिसमें अध्ययन के द्वारा पाया गया है, कि इस बीमारी को खत्म करने के लिए विटामिन B3 काफी हद तक कारगर सिद्ध हुआ है।

स्किज़ोफ्रेनिया के कारण उत्पन्न होने वाली स्थिति को कम करने में भी विटामिन बी 3 काफी मदद करता है। 

डिप्रेशन Depression

विटामिन B3 की कमी डिप्रेशन से भी संबंधित होती है, अगर विटामिन B3 की कमी रोगी में है, तो लंबे समय तक के लिए डिप्रेशन में जा सकता है,

इसलिए डिप्रेशन के संबंध में विटामिन B3 अत्यंत लाभकारी सिद्ध होता है।

सेक्स संबंधी समस्या Sex problems

विटामिन B3 की कमी हार्मोन डिसऑर्डर के लिए उत्तरदाई होती है, इसकी कमी से व्यक्तियों में नपुंसकता उत्पन्न होने लगती है, क्योंकि यह सेक्स हारमोंस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

डर्मेटाइटिस  Dermatitis

विटामिन B3 की कमी से डर्मेटाइटिस नामक रोग हो जाता है, जिसमें त्वचा फटने लगती है, और रूखी दिखाई देती है, तेलीय ग्रंथियाँ सूख जाती हैं।

बालों का झड़ना सफेद होना Graying of hair

विटामिन B3 की कमी से अक्सर बाल झड़ने लगते हैं, बाल रूखे दिखाई देते हैं और  सफेद होने शुरू हो जाते हैं। बालों से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं विटामिन B3 की कमी के कारण उत्पन्न होती हैं।

विटामिन B3 के लाभ Benefits of vitamin B3

विटामिन बी 3 के लाभ - विटामिन B3 के शरीर में विभिन्न प्रकार के लाभ होते हैं. अगर आप विटामिन B3 प्रचुर मात्रा में ले रहे हैं,

तो आप विटामिन B3 की कमी से होने वाले रोगों से हमेशा दूर रहेंगे। विटामिन B3 के लाभ निम्न प्रकार से हैं:-

हड्डियों को मजबूत करना Strengthen bones

विटामिन B3 हड्डियों की बीमारियों (Bones Disease) को दूर करता है, इसके साथ ही हड्डियों और जोड़ों में होने वाले दर्द को कम करके राहत प्रदान करता है।

विटामिन B3 हड्डियों की मांसपेशियों (Muscles) को मजबूती प्रदान करके उन्हें लचीला बनाता है।

पाचन तंत्र मजबूत करना Strong Digestive System 

विटामिन B3 का लाभ पाचन तंत्र को मजबूत करने में उत्तम है, विटामिन B3 कब्ज गैस एसिडिटी सारी समस्याओं को खत्म करने में महत्वपूर्ण सिद्ध होता है।

इसके साथ ही यह विभिन्न प्रकार की मेटाबॉलिक क्रियाओं (Metabolic activities) में भूमिका निभाता है।

सेक्स समस्या में असरकारक Effective in sex problems

विटामिन B3 सेक्स समस्या में बहुत ही असरकारक सिद्ध होता है। क्योंकि यह सेक्स हारमोंस को बनाने वाली ग्रंथियों को मजबूती प्रदान करता है।

और साथ ही नपुंसकता इरेक्टाइल डिसऑर्डर (Erectile disorder) को खत्म करता है।

बालों को मजबूती प्रदान Strongness Hair 

विटामिन B3 प्रचुर मात्रा में लेने से बालों की कोई समस्या नहीं रहती बाल चमकीले और हमेशा काले रहते हैं। बाल सफेद होने की समस्या भी खत्म हो जाती है।

त्वचा संबंधी रोग Skin Disease 

विटामिन B3 युक्त भोज्य पदार्थों का सेवन करने से त्वचा संबंधी रोग नहीं होते त्वचा हमेशा नम बनी रहती है, और तेलीय ग्रंथियां अच्छे से काम करती हैं।

एनीमिया Anemia

एनीमिया रोग में भी विटामिन बी 3 महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, यह रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। शरीर के समस्त भागों में ऑक्सीजन (Oxigen) के फ्लो को बढ़ाता है।

विटामिन B3 की कमी के लक्षण Symptoms of vitamin B3 deficiency

विटामिन B3 की कमी के लक्षण निम्न प्रकार से हैं, जिन्हें देखकर आप यह पता लगा सकते हैं, कि आपको विटामिन B3 की कमी है या नहीं

विटामिन B3 की कमी से पेलाग्रा (Pellagra) नामक रोग हो जाता है। इस स्थिति में अनिद्रा भूख ना लगना पाचन संबंधी समस्याएँ और त्वचा संबंधी समस्याएं धीरे-धीरे उत्पन्न होने लगती हैं।

विटामिन B3 की कमी के लक्षण में सामान्य लक्षण पाचन तंत्र संबंधी होने लगते हैं, जिनमें गैस बनना, कब्ज होना, एसिडिटी होना इसके

साथ ही मुहाँसे निकलना,त्वचा पर छोटे-छोटे चकत्ते से होना, डिप्रेशन, चिड़चिड़ापन, दस्त आंखों की और बालों की समस्या आदि देखने को मिलती है। 

विटामिन B3 की कमी का उपचार Symptoms of vitamin B3 deficiency

अगर आपको विटामिन B3 की कमी के लक्षण देखकर यह लगता है, कि आपके शरीर में विटामिन B3 कमी है तो आप विटामिन B3 की कमी का उपचार निम्न प्रकार से कर सकते हैं:- 

जिन लोगों को लगता है, कि उन्हें विटामिन बी 3 की थोड़ी कमी है। ऐसे में व्यक्ति विटामिन बी 3 बी 2 बी 6 से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

तथा विटामिन B3 की कमी को पूर्ण भी कर सकते हैं. किंतु अगर शरीर की त्वचा पर घाव बन रहे हैं, बाल सफेद पडते जा रहे हैं, तो आप ही तुरंत योग्य चिकित्सक पर इसका उपचार कराएँ।

जिन मरीजों को अपच और त्वचा संबंधी (Skin Problem) छोटी - छोटी सी समस्याएँ हैं, जैसे-  त्वचा रूखी होना, कब्ज एसिडिटी होना

ऐसी अवस्था में आप विटामिन B3 युक्त खाद्य पदार्थों के साथ विटामिन B2 युक्त खाद्य पदार्थ ले सकते हैं।

जो लोग लंबे समय से शराब की लत में है, तथा अन्य खतरनाक नशा जैसे - इंजेक्शन, स्मैक, भाँग बगैरा लेते हैं और उन्हें पाचन संबंधी समस्याएँ (Digestive Problem) 

न्यूरोलॉजिकल समस्याएँ (Neurological problems) उत्पन्न हो रही हैं, तो उन्हें जल्द से जल्द योग्य डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

विटामिन B3 टेबलेट प्राइस Vitamin B3 Tablet Price

विटामिन B3 सप्लीमेंट्स की कई प्रकार की टेबलेट से हैं, जिन्हें विभिन्न कंपनियों के द्वारा बनाया गया है। जिनमें से एक टेबलेट का नाम है,

विटामिन B3 नियासिन टैबलेट्स जिसका निर्माता सोर्स नेचुरल Source naturals है। विटामिन B3 नियासिन टैबलेट्स 100 mg की टेबलेट है।

जिसका एक पूरा पैक ₹4983 का आता है, तथा इस पैक में पूरी 250 टेबलेट होती हैं। विटामिन B3 टेबलेट से कार्बोहाइड्रेट्स और वसा की मेटाबॉलिज क्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इसके साथ ही यह डाइजेस्टिव हारमोंस का कार्य और सेक्स हारमोंस  निर्माण में भी मदद करता है। फिर भी इसका प्रयोग डॉक्टर की सलाह के मुताबिक ही किया जाना चाहिए।

दोस्तों इस लेख में आपने विटामिन B3 की कमी से होने वाले रोग विटामिन B3 के स्रोत विटामिन B3 के लाभ (Vitamin B-3 Deficiency disease symptom source) आदि के बारे में पढ़ा, आशा करता हूं यह लेख आपको अच्छा लगा होगा.

इसे भी पढ़े:-

  1. विटामिन बी 1 के स्रोत रोग लक्षण Vitamin B1 Source Disease Symptoms
  2. विटामिन डी के आहार रोग लक्षण Vitamin D Source Disease Symptoms
  3. विटामिन ए के स्रोत रोग लक्षण Vitamin A Source disease Symptoms
  4. विटामिन ई का तेल और फायदे Vitamin E oil or Benifit

Post a Comment

और नया पुराने
close