इंटरनेट पर निबंध Essay on internrt in hindi

इंटरनेट पर निबंध Essay on internrt in hindi 

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत-बहुत स्वागत है आज के हमारे इस लेख इंटरनेट पर निबंध हिंदी में (Essay on Internet in hindi)। दोस्तों इंटरनेट शब्द के बारे में तो सभी परिचित हैं।

आज हम इसी टॉपिक पर निबंध लेकर आए हैं, यह निबंध कक्षा 1 से लेकर उच्च कक्षाओं तक पूँछा जाने वाला निबंध है। यहाँ पर इंटरनेट पर निबंध 150 शब्दों में 250 तथा 1000 शब्दों में प्रस्तुत किया गया है।

यहाँ से आप इंटरनेट पर निबंध लिखने का आइडिया भी ले सकते हैं, तो दोस्तों आइए शुरू करते हैं, आज का यह लेख इंटरनेट पर निबंध:-

कन्या भ्रूण हत्या पर निबंध

इंटरनेट पर निबंध


इंटरनेट पर निबंध 150 शब्द Essay on internet in 150 words 

इंटरनेट एक ऐसा शब्द है जिससे आज सारी दुनियाँ परिचित है, कियोकि यह संचार प्रधोगिकी का सबसे अहम्इं हिस्सा है। इंटरनेट का हिंदी नाम अंतरजाल है, जिससे दुनियाँ के सभी कंप्यूटर, स्मार्टफोन आदि इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जुड़े रहते है।

इंटरनेट एक ऐसी अत्याधुनिक प्रधोगिकी जिसके द्वारा घर बैठे सभी प्रकार की घटनाओं को अपने कंप्यूटर मोबाइल आदि डिजिटल गैजेट पर प्राप्त कर सकते हैं।

इसके द्वारा कुछ ही पलों में एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर विभिन्न प्रकार की सामग्री फोटोस ग्राफिक्स आदि को भी भेजने की सुविधा होती है।

इंटरनेट के द्वारा ही ऑनलाइन आवेदन (Online Application) पंजीकरण (Ragistration) ई-मेल फेक्स वीडियो चैटिंग ऑडियो चैटिंग एसएमएस आदि सभी सुविधाएँ प्रदान की जाती हैं।

इंटरनेट के जरिए मन अपने छोटे बड़े सभी कार्य से मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, बिजली के बिल, टेलीफोन के बिल आदि सभी घर बैठे ही भर सकते हैं।

इंटरनेट के अविष्कार के पश्चात आज ऐसा लगता है कि समस्त दुनिया अत्यंत ही छोटी हो गई है। इंटरनेट के माध्यम से आज हर एक क्षेत्र में क्रांति उत्पन्न हो गई है तथा हर क्षेत्र में तीव्र विकास हो चुका है।

चाहे शिक्षा की बात हो या विज्ञान की या फिर किसी भी अनुसंधान की हर क्षेत्र में इंटरनेट की उपयोगिता का ही बोलबाला है।

यहाँ तक कि कहा जा सकता है, कि आज के समय में इंटरनेट के बिना जीना बहुत ही असंभव सा लगता है। इसलिए वर्तमान युग में इंटरनेट सबसे महत्वपूर्ण है।

इंटरनेट पर निबंध

इंटरनेट पर निबंध 250 शब्द Essay on internet in 250 words 

इंटरनेट को हिंदी में अंतर्जाल के नाम से जाना जाता है। क्योंकि यह विश्व के सभी कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को जोड़ने का कार्य करता है।

इंटरनेट एक ऐसी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी है, जिसके द्वारा घर बैठे हर एक क्षेत्र के बारे में जानकारी (Information) प्राप्त की जा सकती है।

आज इंटरनेट का इतना चलन है, कि सभी प्रकार के कार्य विभिन्न विभागों में इंटरनेट के माध्यम से ही संभव हो पाते हैं।

इसलिए इंटरनेट मनुष्य के जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है, क्योंकि इंटरनेट के माध्यम से हम विभिन्न प्रकार की घटनाओं, अध्ययन सामग्री आदि को अपने कंप्यूटर, मोबाइल गैजेट आदि

पर प्राप्त करके उनका अध्ययन करके अपने ज्ञान में वृद्धि कर सकते हैं। इंटरनेट पर विभिन्न प्रकार की सामग्रियाँ अध्ययन सामग्री, घटनाएँ आदि मनुष्य के द्वारा अपलोड की जाती है

जो एक बार अपलोड किए जाने पर कभी भी किसी भी जगह आसानी से प्राप्त की जा सकती है, इसलिए आज के समय में इंटरनेट विश्व भर के सभी विभागों में यहाँ तक कि प्रत्येक घर में उपयोग में लाई जाने वाली अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी है।

इंटरनेट के माध्यम से हम घर बैठे पत्र-पत्रिकाएँ, मैगजीन कई पुस्तकें, वैज्ञानिक घटनाएँ, मौसम संबंधी घटनाएँ आदि सुन सकते हैं, प्राप्त कर सकते हैं

और उन्हें पढ़ भी सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से ही हम अपने दोस्तों को अपने परिजनों को मैसेज लिखित संदेश भेज सकते हैं यहाँ तक की फोटो ग्राफिक्स और वीडियो चैटिंग भी कर सकते हैं।

इसलिए इंटरनेट के माध्यम से लाखों मील दूर बैठे व्यक्ति भी हमारे आसपास और सामने दिखाई देते हैं। आज के समय में इंटरनेट घर में यूज होने वाली एक तकनीक है, जिसके द्वारा मनुष्य अपने छोटे बड़े सभी कार्य मोबाइल रिचार्ज सभी प्रकार के टिकट

सभी प्रकार के बिल जमा कर सकते हैं। इंटरनेट के द्वारा बहुत से लोगों को रोजगार भी प्राप्त हुआ है तथा वे कंप्यूटर सेंटर या साइबर कैफे खोलकर अपना और अपने परिवार का पालन पोषण भी कर रहे हैं।

इंटरनेट के द्वारा साइबर कैफे पर विभिन्न प्रकार के डिजिटल वर्क भी हो जाते हैं। सभी प्रकार की ऑनलाइन एप्लीकेशन कई प्रकार के पंजीकरण इंटरनेट के द्वारा ऑनलाइन होने लगे हैं।

जिसमें समय और दोनों की बचत होती है। अतः कहा जा सकता है, कि इंटरनेट एक ऐसी प्रौद्योगिकी है, जिसने समुचित विश्व को एक छोटे से कमरे में ही बंद कर दिया हो। अतः कहा जा सकता है,

कि इंटरनेट वर्तमान युग में मनुष्य का एक अभिन्न अंग बन गया है। और इसके बिना जीना असंभव सा लगता है। क्योंकि इंटरनेट हमारी विभिन्न प्रकार की जरूरतों को पूर्ण करने में समय की बचत के साथ सटीक जानकारी प्राप्त कराने में सहयोग प्रदान करता है। 

इंटरनेट पर निबंध 1000 शब्द में Essay on internet in 1000 words 

दोस्तों यहां पर इंटरनेट पर निबंध 1000 शब्द में सभी  मुख्य हैडिंग्स के साथ समझाया गया है:- 

प्रस्तावना Introduction 

प्राचीन काल से ही मनुष्य अपनी सुख-सुविधा में बढ़ोतरी करने के लिए लगातार संघर्षरत रहा है। आज के समय में मनुष्य जो ऐश और आराम की जिंदगी जी रहा है उसके पीछे मनुष्य का संघर्ष ही है।

पहले वह समय था जब यातायात (Transport) के साधन ही नहीं थे, संचार की सुविधाएँ नहीं थी, व्यक्ति को एक नगर एक गांव तथा एक शहर से दूसरे गाँव, नगर, शहर पहुँचने के लिए और समाचार देने के लिए कई घंटे और कई दिन लग जाते थे।

देश विदेश के संबंध में जानकारी तो पहुंच ही नहीं पाती थी। प्राचीन काल में तो यह भी ज्ञात नहीं था कि संसार के किन किन क्षेत्रों पर मनुष्य रहते हैं, कहाँ जीवन संभव है, किन्तु जैसे-जैसे मनुष्य की बुद्धि का विकास हुआ

मनुष्य ने अपने सुख-सुविधा के लिए अपने दिमाग का उपयोग किया कई महत्वपूर्ण अविष्कार (Invention) हुए इसके बाद सभ्यताओं का विकास होता गया और धीरे-धीरे मनुष्य के आवश्यकता के अनुसार अविष्कार होने लगे।

और मनुष्य का जीवन अत्यंत साधारण और सुविधा पूर्ण होता गया आज के समय में वैज्ञानिकों के द्वारा रेल, हवाई जहाज, वीडियो, टेलीफोन, टेलीविजन कंप्यूटर इत्यादि सभी उपकरण उपलब्ध है।

इनके द्वारा ऐसा लगता है कि यह विश्व पूरा एक कमरे में ही सिमट कर रह गया है, जिसमें सबसे प्रमुख भूमिका है इंटरनेट की इंटरनेट की उत्पत्ति होने के बाद तो मानो यह लगता है कि यह संपूर्ण विश्व हमारे कंप्यूटर हमारे मोबाइल में उपलब्ध हो गया है।

इंटरनेट क्या है What is internet 

इंटरनेट ने मनुष्य को इस तरह प्रभावित किया है, कि आज बच्चा - बच्चा इंटरनेट से परिचित है। इंटरनेट का पूरा नाम इंटरनेशनल नेटवर्क ( International network) होता है,

जिसे हिंदी में अंतरराष्ट्रीय जाल या अंतरजाल कहते है। कहा जा सकता है, कि इंटरनेट एक ऐसा नेटवर्क है, जो संपूर्ण विश्व के कंप्यूटरों को स्मार्टफोन, टैबलेट्स आदि उपकरणों को पलक झपकते ही विश्व की प्रत्येक जानकारी उपलब्ध करा देता है।

इंटरनेट एक ऐसी अत्याधुनिक संचार प्रोधोगिकी है जिसमें अनगिनत कंप्यूटर एक नेटवर्क से जुड़े रहते हैं। इंटरनेट किसी भी प्रकार का प्रोग्राम किसी भी प्रकार का सॉफ्टवेयर(Software) नहीं कहलाता यह केवल एक ऐसी युक्ति है, 

जहाँ अनेक सूचनाएँ जानकारियाँ डिजिटल उपकरणों की सहायता से प्राप्त की जाती हैं। इंटरनेट के द्वारा जो भी सूचनाएँ (Information) व्यक्तियों तक पहुँचती है उनमें विभिन्न प्रकार के व्यक्ति और संगठनों का लगातार सहयोग रहता है।

उन्हें नेटवर्क ऑफ सर्वस (Network of servers) अर्थात सेवकों का नेटवर्क कहा जाता है। यह एक वर्ल्ड वाइड वेब (www) है जो हजारों सर्वस को जोड़ने का कार्य करता है world wide web (www) के आविष्कारक टिम बर्नर्स ली जो ब्रिटेन के मशहूर वैज्ञानिक है।

इंटरनेट का हिंदी मीनिंग Hindi meaning of internet 

इंटरनेट का हिंदी मीनिंग अंतरजाल, अंत:संजाल, अंतरताना होता है। इंटरनेट को विश्वव्यापी तंत्र भी कहा जाता है, क्योंकि यह दुनियाभर के लाखों करोड़ों कंप्यूटर, मोबाइल, स्मार्टफोन आदि को

जोड़ने का कार्य करता है तथा पलक झपकते ही उनको विभिन्न प्रकार की सामग्री उपलब्ध करा देता है। इंटरनेट को इंग्लिश में इंटरनेशनल नेटवर्क (International Network) के नाम से जाना जाता है।

जिसका मुख्य कार्य दुनिया भर के सभी कंप्यूटर तथा डिजिटल गैजेट्स को जोड़कर पलक झपकते ही विभिन्न प्रकार की मनचाही सामग्री उपलब्ध कराना होता है।

इंटरनेट के लाभ Benefit of internet 

इंटरनेट एक ऐसा नेटवर्क है, जो एक ही समय पर संसार के लाखों करोड़ों कंप्यूटर को जोड़ने का कार्य करता है तथा उन्हें पलक झपकते ही चित्र, सूचनाएँ, सामग्रियाँ उपलब्ध करा देता है।

यह सूचनाएँ संसार में कहीं पर भी प्राप्त की जा सकती हैं। पुस्तकों में लिखे विषय, समाचार पत्र, संगीत आदि सभी इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त किए जाते हैं। इंटरनेट के माध्यम से विभिन्न प्रकार की सेवाएँ भी उपलब्ध हैं,

जैसे कि ईमेल जिसके द्वारा अल्प समय में आप अपने सॉफ्ट कॉपी डॉक्यूमेंट (Soft copy document) तथा लिखित संदेश एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से भेज सकते हैं। 

इंटरनेट के द्वारा संसार के सभी विषयों के बारे में जानकारी प्राप्त होती है। विश्व में होने वाली विभिन्न प्रकार की घटनाएँ, मौसम संबंधी घटनाएँ, धार्मिक घटनाएँ या राजनीतिक घटनाएँ आदि

हम इंटरनेट के जरिए अपने मोबाइल और कंप्यूटर पर देख सकते हैं तथा पढ़ सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से ही विभिन्न प्रकार की सामग्री कहीं पर भी भेजी जा सकती है।

वर्तमान युग और इंटरनेट का महत्व Present age and Importence of internet 

आज का युग डिजिटल युग (Digital age) के नाम से जाना जाता है क्योंकि आज के समय में जितने भी कार्य विभागों में देखने को मिलते हैं, वह सभी इंटरनेट की मदद से ही होते हैं।

इसलिए त्वरित सूचना के इस युग में इंटरनेट अत्यंत आवश्यक और महत्वपूर्ण साबित हो रहा है। शिक्षा (Education) स्वास्थ्य (Health) यात्रा (Journey) पंजीकरण (Registration) आवेदन (Application) आदि सभी कार्यों में

इंटरनेट अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला है। पढ़ने वाली दुर्लभ पुस्तकों को संसार के किसी भी कोने में आसानी से इंटरनेट के द्वारा पढ़ा जा सकता है। वहाँ से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियाँ इंटरनेट पर उपलब्ध हैं।

इंटरनेट के द्वारा किसी भी व्यक्ति के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, तथा अपने स्वयं के छोटे-बड़े कई कार्य इंटरनेट के द्वारा घर बैठे हो जाते हैं।

किसी भी प्रकार की रेलवे, एयर टिकट विभिन्न प्रकार के टेलिफोन बिल (Telephone bill) बिजली का बिल (Electric bill) मोबइल रिचार्ज (Mobile recharge) आदि घर बैठकर इंटरनेट की सहायता से जमा किये जा सकते है, जिससे श्रम और समय की बचत होती है।

उपसंहार Conclusion 

वर्तमान समय (Present age) में इंटरनेट की उपयोगिता, आवश्यकता और स्वीकार्यता इस बात को तो स्पष्ट कर देती है, कि मानव 

जीवन में इंटरनेट ने एक चमत्कार सा कर दिया है। कियोकि आज अगर एक दिन भी इंटरनेट के बिना सब कुछ अधूरा-अधूरा सा लगता है।

अगर एक दिन के लिए भी इंटरनेट सेवाएँ (Internet service) बंद कर दी जाती है तो ऐसा लगता है कि समय थम चुका है, किंतु हर एक वस्तु के दो पहलू होते हैं एक नेगेटिव और दूसरा पॉजिटिव इसलिए नेगेटिव का असर भी व्यक्ति पर पड़ता है।

आज इंटरनेट पर अश्लील वेबसाइट भी बढ़ती जा रही है, जिससे कई खतरनाक प्रभाव मानव समाज और संस्कृति पर पड़ रहे हैं और मानव समाज और संस्कृति को नष्ट करने पर तुले हो गए हैं।

जिस कारण नई पीड़ी का पतन हो रहा है, इसलिए इंटरनेट का उपयोग सोच समझकर मानव कल्याण में ही किया जाना चाहिए तभी मनुष्य का विकास और इंटरनेट की उपयोगिता सार्थक सिद्ध होगी।

दोस्तों आपने इस लेख में इंटरनेट क्रांति निबंध इंटरनेट पर निबंध (Essay on Internet) 150 शब्द 250 शब्द तथा 1000 शब्द में पड़ा, आशा करता हुँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

इसे भी पढ़े:-

  1. समय का सदुपयोग पर निबंध
  2. ध्वनि प्रदूषण पर निबंध
  3. भारतीय किसान पर निबंध


1 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने
close