सीबीआई ऑफिसर कैसे बनें जानकारी how to become an cbi officer information 

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत - बहुत स्वागत है इस लेख सीबीआई ऑफिसर कैसे बनें जानकारी (how to become an cbi officer information) में।

दोस्तों इस लेख के माध्यम से आप सीबीआई की पूरी जानकारी तथा चयन प्रिक्रिया के बारे में जान पायेंगे तो आइये दोस्तों अगर आप भी

इक्षुक हों सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए तो अवश्य पढ़े। यह लेख सीबीआई ऑफिसर कैसे बने सीबीआई का फुल फॉर्म तथा जानकारी:-

सीबीआई ऑफिसर कैसे बनें जानकारी

सीबीआई क्या है what is CBI

प्रत्येक देश में राज्यीय, राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई प्रकार के अपराधिक मामले सामने आते हैं जिनमें प्रमुख रूप से बड़े-बड़े घोटाले हत्याकांड रिश्वत पार्टी के प्रकरण शामिल होते हैं।

इन प्रकरणों को सुलझाने के लिए प्रत्येक देश के पास एक विशेष प्रकार की अधिकारों से सुसज्जित जांच एजेंसी होती है।

इन सभी प्रकार के प्रकरणों की जांच करती है तथा दोषियों को सबके सामने लाती है। इसी प्रकार की जांच एजेंसी भारत देश में भी है,

जिसे सीबीआई के नाम से जाना जाता है। सीबीआई का पूर्ण रूप सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन तथा हिंदी में केंद्रीय जांच ब्यूरो होता है।

सीबीआई का मुख्य काम राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले विभिन्न प्रकार के अपराध हत्याकांड घोटाले रिश्वत जैसे जनहित और राष्ट्रहित मामलों की जांच करना होता है।

सीबीआई ऑफिसर कैसे बनें जानकारी

सीबीआई की स्थापना Establishment of CBI

सीबीआई की स्थापना अंग्रेजी शासनकाल में की गई थी। जब भारत ने अंग्रेजों की दास्ता में द्वितीय विश्व युद्ध (Second world war) में भाग लिया था।

तब ब्रिटिश सरकार के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के उच्च पदों पर आसीन अफसरों के रिश्वत, भ्रष्टाचार घोटाले जैसे मामले सामने आए।

इन मामलों की जांच करने के लिए ब्रिटिश सरकार ने 1941 में पुलिस प्रतिष्ठान (एसपीई) का गठन किया। एसपीई ने भारत सरकार के अंतर्गत आने वाले विभिन्न प्रकार के विभाग और

संगठनों में होने वाले घोटाले, रिश्वतखोरी आदि का पर्दाफाश किया और इस संगठन को 1946 में भारत की जांच एजेंसी कहा जाने लगा और इसका नाम बदलकर दिल्ली विशेष पुलिस बल (DSPE) कर दिया गया।

1946 के बाद दिल्ली विशेष पुलिस बल को DSPE अधिनियम के अंतर्गत उच्च पदों पर रिश्वत, घोटाले, भृष्टाचार, हत्या, धोखाधड़ी, सामाजिक अपराध जैसे प्रकरणों की जाँच की शक्ति प्राप्त हो गयी, तथा 1963 में इसे सीबीआई CBI नाम दिया गया। 

सीबीआई का फुल फॉर्म Full form of CBI 

सीबीआई भारत सरकार की सबसे बड़ी जाँच एजेंसी है, जिसकी स्थापना 1941 में की गई थी, किन्तु इसे सीबीआई नाम 1963 में मिला। इसका मुख्यालय दिल्ली में है। सीबीआई के प्रथम अध्यक्ष

न्यायमूर्ति रंगनाथ मिश्रा थे, वर्तमान में इसके अध्यक्ष सुबोध कुमार जायसबाल है। यह एजेंसी राष्ट्रीय स्तर, पर विभिन्न प्रकरण जैसे - हत्या, रिश्वत, घोटाला आदि की जाँच करती है।

सीबीआई का फुल फॉर्म Full form of CBI

सीबीआई (CBI) का फुल फॉर्म Central Bureau of Investigation तथा हिंदी में केंद्रीय जाँच ब्यूरो या केंद्रीय जाँच एजेंसी होता है।

सीबीआई (CBI) के अन्य full form
Computer Based Interlocking
Central Bank of India
continuous bladder irrigation 
Channel Bus Interface

सीबीआई ऑफिसर कैसे बनें how to become an cbi officer 

सीबीआई की पूरी जानकारी in hindi Full details of CBI - सीबीआई ऑफिसर की जॉब एक रिस्पेक्टेबल जॉब (Respectable job) होती है। इसके कार्यक्षेत्र, अधिकार तथा सैलरी भी बहुत अच्छी होती है।

इसलिए बहुत से लोग सीबीआई ऑफिसर बनना चाहते है, किन्तु इसके लिए आपको सीबीआई ऑफिसर की चयन योग्यता आदि के बारे में जानकारी होनी चाहिए जो निम्न प्रकार है।

सीबीआई के लिए योग्यता Education for CBI 

सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय के साथ कम से कम स्नातक (Graduate) होना ही चाहिए। किन्तु जो छात्र स्नातक की अंतिम वर्ष में है वह भी आवेदन (Apply) कर सकता है।

सीबीआई के लिए आयु सीमा Age limit for CBI 

सीबीआई में भर्ती होने के लिए सभी वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 20 वर्ष से 30 वर्ष निश्चित की गई है। जबकि ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को

आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट और अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई है।

सीबीआई के लिए चयन प्रिक्रिया Selection Process for CBI 

सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए आपके पास दो विकल्प है। पहला एसएससी सीजीएल तथा दूसरा यूपीएससी। एसएससी सीजीएल के माध्यम से आप डायरेक्ट सीबीआई

सब इंस्पेक्टर (Sub- Inspector) के पद पर आसीन हो सकते है, जबकि यूपीएससी के द्वारा आपको आईपीएस बनना होगा फिर कुछ वर्ष बाद आपका प्रमोशन सीबीआई ऑफिसर के पद पर हो सकता है।

एसएससी एग्जाम सीबीआई ऑफिसर के लिए ssc exam for cbi officer

एसएससी सीजीएल प्रत्येक वर्ष कई प्रतिष्ठित पदों पर वैकेंसी निकालती है। एस परीक्षा में चार चरण होते है। जो निम्नप्रकार है

एसएससी सीजीएल (SSC CGL) एप्लाई ऑनलाइन डायरेक्ट लिंक - Click here

प्रथम चरण First Stage 

एसएससी सीजीएल (SSC CGL) के प्रथम चरण को प्री एग्जाम या प्रारंभिक परीक्षा कहा जाता है। जिसमें 100 प्रश्नों का कंप्यूटर आधारित (Computer based test) एक पेपर होता है,

जिसके लिए 60 मिनट दिए जाते है। प्रत्येक सही प्रश्न के लिए 2 नम्बर दिए जाते है। प्रारंभिक परीक्षा परीक्षा में 25 प्रश्न अंग्रेजी, 25 प्रश्न तर्कशक्ति, 25 प्रश्न गणित तथा 25 प्रश्न सामान्य अध्ययन से पूंछे जाते है,

जो भी छात्र इस परीक्षा के कट ऑफ को पास करता है वह द्वीतीय चरण के लिए बुलाया जाता है। एसएससी सीजीएल 2019 के प्रथम चरण का कट ऑफ Gen - 147 Obc - 135 Sc - 115 St - 104 

द्वितीय चरण Second Stage 

एसएससी सीजीएल (SSC CGL) के प्रथम चरण प्रारंभिक परीक्षा क्लियर करने वाले छात्र एसएससी सीजीएल के द्वितीय चरण के लिए बुलाये जाते है।

इस चरण को मैंस एग्जाम (Mains Exams) भी कहा जाता है। इस एग्जाम में गणित (Math) और अंग्रेजी (English) के दो पेपर होते है। गणित के 100 प्रश्न प्रत्येक प्रश्न 2 नम्बर का तथा

समय 120 मिनट तथा अंग्रेजी के 200 प्रश्न प्रत्येक प्रश्न 1 नंबर का तथा समय 120 मिनट होती है। जो छात्र इस परीक्षा के कट ऑफ को क्लियर करता है। उसे अगले चरण के लिए बुलाया जाता है।

तृतीय चरण Third Stage 

एसएससी सीजीएल के तृतीय चरण को डिस्क्रिप्टिव (Discriptive) एग्जाम कहते है। यह निबंधात्मक लिखित परीक्षा होती है। जिसमें उम्मीदवार को निबंध या पत्र लिखना होता है। यह क्वालीफाई नेचर का होता है।

चतुर्थ चरण Fourth Stage 

एसएससी सीजीएल (SSC CGL) का चतुर्थ चरण आखिरी चरण होता है। इसमें तृतीय चरण के बाद कट ऑफ क्लियर करने वाले छात्र पहुँचते है।

इस चरण में कंप्यूटर स्किल, इंटरव्यू तथा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होता है। तथा अंतिम कट के बाद कट ऑफ़ के अनुसार उम्मीदवार को पद मिल जाते है और उनको ट्रेनिंग के लिए भेज देते है।

सीबीआई ऑफिसर की सैलरी Salary for cbi officer 

सीबीआई ऑफिसर एक रिस्पेक्टेबल जॉब है। इसलिए इसकी सैलरी भी अच्छी होती है। सीबीआई सब इंस्पेक्टर की सैलरी

बेसिक सैलरी = 44900
DA बेसिक सैलरी का 28% = 12572
TA = 3600
TA का 28% = 4068
HRA बेसिक सैलरी का 27% = 12123
SSA बेसिक + DA का 20% = 11495 
NPS, EPF बेसिक सेलरी का 20% = 11495
एक्स्ट्रा सैलरी = 8099
टोटल ग्रॉस सैलरी = 105292 रु पर मंथ 

सीबीआई अफसर पावर तथा कार्यक्षेत्र Cbi ka power or karykshetra

सीबीआई का कार्य केंद्र सरकार के अंतर्गत कर्मचारियों के भ्रष्टाचार, रिश्वत और दुर्व्यवहार के मामलों की जांच करना होता है। किसी भी कर्मचारी तथा व्यक्ति द्वारा वित्तीय और आर्थिक कानूनों के उल्लंघन से संबंधित मामलों की जांच करना सीबीआई का कार्य है,

जैसे कि वस्तुओं का निर्यात और आयात नियंत्रण, सीमा शुल्क और केंद्रीय उत्पाद शुल्क, आयकर आदि। विदेशी मुद्रा का विनियम से संबंधित कानूनों का उल्लंघन करने पर। संबंधित विभाग के अनुरोध के साथ परामर्श करने के बाद सीबीआई को जाँच में शामिल किया जाता है।

अपराधियों के संगठित गिरोहों द्वारा किए गए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विध्वंस वाले गंभीर अपराधों की जांच करना सीबीआई करती है।

भ्रष्टाचार विरोधी एजेंसियों पर नियंत्रण के साथ ही राज्य पुलिस बलों की गतिविधियों को समन्वयित करना सीबीआई का कार्य है। इसके साथ कई राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय मामलो की जाँच सीबीआई करती है।

दोस्तों आपने इस लेख में सीबीआई ऑफिसर कैसे बनें जानकारी (How to become CBI officer information) आदि पढ़ा। आशा करता हुँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

इसे भी पढ़े:- 

प्राइमरी टीचर कैसे बने