ई-पेन कार्ड क्या है ई पेन कार्ड कैसे बनायें what is e-pan card how to make e-pan card

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत - बहुत स्वागत है, इस लेख ई-पेन कार्ड क्या है ई-पेन कार्ड कैसे बनायें (what is e-pan card how to make e-pan card) में।

दोस्तों इस लेख के माध्यम से आप पेन कार्ड, ई-पेन कार्ड के बारे में जान पाएंगे कि, ई-पेन कार्ड क्या है, ई-पेन कार्ड कैसे बनायें आदि, तो दोस्तों आइये करते है, यह लेख शुरू ई-पेन कार्ड क्या है? ई-पेन कार्ड कैसे बनायें:-

क्लब फैक्टरी एप्प के अल्टरनेटिव इन इंडिया

ई-पेन कार्ड क्या है ई पेन कार्ड कैसे बनायें

ई-पेन कार्ड क्या है Whats E-Pan card

ई-पेन कार्ड जिसे इंस्टेंट पेन (Instant pen) कार्ड या डिजिटल पेन कार्ड (Digital pen card) भी कहा जाता है, जो बिल्कुल उस पेन कार्ड की तरह होता है,

जो हम हार्डकॉपी के रूप में अपने पोस्टल एड्रेस (Postal Address) पर प्राप्त करते है, किन्तु ई-पेन कार्ड आपको शीघ्र ही प्राप्त होने वाला एक नि:शुल्क पेन कार्ड होता है,

जैसा कि आप सभी जानते है, कि आधार कार्ड की तरह पेन कार्ड भी एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होता है, जिसका उपयोग सभी तरह के फाइनेंसिल वर्क (Financial work) में होता है।

कभी - कभी नागरिकों को इसकी इतनी जरूरत होती है, कि उन्हें पेन कार्ड एक-दो दिन या तुरंत चाहिए होता और पेन कार्ड इतनी जल्दी प्राप्त होना संभव नहीं था,

जिससे कई लोगों के काम खराब हो जाते थे इसलिए केंद्र सरकार (Central Government) ने पेन कार्ड प्राप्त करने की प्रिक्रिया को बहुत ही सरल तथा आसान कर दिया है।

जिसके लिए आपको कहीं जाने और NSDL और UTI से पैसा देकर 15 दिनों तक पेन कार्ड के लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं है।

अब आप आयकर विभाग (Income Tax Department) द्वारा जारी दस अंक का अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर बिना कहीं जाये और बिना रूपये दिए शीघ्र अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते है।

जिसे आप हार्ड कॉपी (Hard copy) के रूप में किसी भी ऑनलाइन सेंटर पर जाकर निकाल सकते है। इनकम टेक्स डिपार्टमेंट अब सभी भारतीय नागरिको को

आधार कार्ड की KYC के जरिये मात्र 10 मिनट में ही पेन कार्ड प्रोवाइड कराता है, जिसे आप डाउनलोड करके हार्ड कॉपी के रूप में प्राप्त कर सकते है।

ई-पेन कार्ड क्या है ई पेन कार्ड कैसे बनायें

आधार से ई पेन कार्ड कैसे बनायें E- Pan card apply online using Aadhar card

आयकर विभाग ने तुरंत पेन कार्ड प्राप्त करने की सुविधा नागरिको को दी है, किन्तु यह सुविधा केवल उन नागरिको के लिए है,

जिनके पास मोबाइल नंबर से लिंक आधार कार्ड है और उन्होंने पहले कभी पेन कार्ड ना बनवाया हो। आधार कार्ड से ई-पेन कार्ड कैसे बनायें इसके लिए आप निम्न स्टेप फोलो करके प्राप्त कर सकते है:-

  1. सबसे पहले आपको गूगल पर इनकम टेक्स डिपार्टमेंट की निम्न वेबसाइट को ओपन करना है।https://www.incometax.gov.in/iec/foportal
  2. वेबसाइट ओपन होते ही आप होम पेज पर आ जायेंगे जहाँ पर कई प्रकार के बॉक्स मिलेंगे उन्ही बोक्सो के नीचे एक बॉक्स होगा जिसमें लिखा होगा Instant E-PEN
  3. अब आपको Instant E-PEN पर क्लिक करना है, जिससे एक न्यू इंटरफेस ओपन होकर आएगा जिसमें दो ऑप्शन होंगे Get New E-PEN और Check status / Download PEN तो
  4. आपको Get New E-PEN ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  5. Get New E-PEN ऑप्शन पर क्लिक करते ही एक न्यू इंटरफेस खुलेगा जहाँ आपसे आपका 12 डिजिट का आधार नंबर माँगा जायेगा।
  6. आपको यहाँ आधार नंबर भरना है और नीचे का केपचा फिल करके I confirm पर क्लिक करके continue पर क्लिक कर देना है।
  7. इसके बाद Generate Aadhar OTP पर क्लिक करना है, जिससे आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर OTP आएगी जिसे ठीक भरना है, तथा validate Aadhar OTP and Continue पर क्लिक करें
  8. इसके बाद आधार वाले व्यक्ति की पूरी डिटेल आ जाएगी जिसे चेक करें और I Accept पर क्लिक करें और Submit PAN Request पर क्लिक करें।
  9. अब नया पेज खुलेगा जहाँ लिखा होगा Thank you We are Validating your Detail उसके नीचे लिखा होगा PEN Request Number जिसे नोट करना है।

ई-पेन कार्ड कैसे डाउनलोड करें How to Pan card online download

  1. ई- पेन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको Income Tex की वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब वेबसाइट पर जाकर Check Status पर क्लिक करें जिससे पेन कार्ड डाउनलोड पेज खुलेगा। जहाँ आधार नंबर डालना होगा फिर कैपचा फिल करना है और Submit पर क्लिक करना है।
  3. इसके बाद आपके आधार से लिंक मोबाइल पर OTP आएगी जिसे OTP बॉक्स में फिल करना है, और Submit पर क्लिक करना है।
  4. अब आपके सामने Download PEN Card का बटन आ जायेगा जहाँ क्लिक करके पेन कार्ड डाउनलोड कर लेना है।
  5. पेन कार्ड डाउनलोड होने के बाद उसे ओपन करें तो पासवर्ड पूँछा जायेगा जहाँ आपको अपनी जन्मतिथि डालना है जैसे 09041994 जिससे पेन कार्ड खुल जायेगा अब उसे प्रिंट करलें।

पैन कार्ड का हिंदी नाम तथा मतलब Hindi name of Pan card and Meaning

पैन कार्ड को हिंदी में स्थायी खाता संख्या इंग्लिश में परमानेंट अकाउंट नंबर (Permanent account number) कहा जाता है, जो 10 अंकों की अल्फान्यूमैरिक संख्या होती है।

इन अंको का मतलब भी खास होता है। सभी पैन कार्ड में कुछ अक्षर और कुछ अंक होते हैं जिसमें आगे के पहले 5 कैरेक्टर अक्षर होते हैं फिर 4 कैरेक्टर अंक और आखरी कैरेक्टर भी अक्षर होता है।

पैन कार्ड नंबर के पहले तीन कैरेक्टर यह बताते हैं कि आप आयकर विभाग की नजर में क्या है अर्थात आपके विषय में जानकारी बताते हैं

तथा चौथा कैरेक्टर  यह बताएगा कि आप इंडिविजुअल हैं या फिर किसी कंपनी या फार्म से हैं, इसके लिए चौथा कैरेक्टर अलग अलग होता है, जिसे निम्न प्रकार से बताया गया है

P - इंडिविजुअल के लिए
C- कंपनी के लिए
A- व्यक्तियों का संघ
B- बॉडी आफ इंडिविजुअल्स
H- हिंदू अविभाजित परिवार
G - गवर्नमेंट एजेंसी
J- आर्टिफिशियल ज्यूडिशियल पर्सन
L- लोकल अथॉरिटी
T- ट्रस्ट
F- फर्म / लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप

जबकि पैन कार्ड का पांचवा करैक्टर आपके सरनेम के बारे में बताता है, जैसे कि आप श्रीवास्तव हैं तो उसके लिए पांचवा कैरक्टर S होगा।

वहीं Non-individual पैन कार्ड में पांचवा अक्षर उस व्यक्ति का नाम का पहला अक्षर होता है, इसके बाद भी 4 अंक होते हैं वह 0001 से 9990 के बीच के तथा आखरी कैरेक्टर हमेशा अक्षर होता है।

पेन कार्ड के उपयोग Uses of Pan Card

  1. पेन कार्ड से लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, इसके साथ अगर आपने लोन (Loan) ले रखा है तो आप पैन कार्ड के द्वारा अपने खाते पर चल रहे लोन की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।
  2. आजकल सभी बैंकों मे खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है लेकिन उसके साथ अब पेन कार्ड (Pen Card) भी खाता खुलवाने में मददगार साबित होता है इसीलिए पैन कार्ड खाता खुलवाने में बहुत महत्वपूर्ण है।
  3. पेन कार्ड के द्वारा अपने खाते के बारे में भी जान सकते हैं कि आप अपने खाते से कितना लेनदेन कर रहे हैं, आपके खाते में कितना अमाउंट है,आप टैक्स के दायरे में आते हैं या नहीं आदि से संबंधित जानकारियाँ पैन कार्ड के द्वारा ही प्राप्त होती है।
  4. अगर आपको आभूषण खरीदने है और आप लगभग 5 लाख से अधिक के आभूषण लेते है, तो आपको दुकान में पेन कार्ड की डिटेल जमा करानी पड़ेगी।
  5. बैंको में 50000 से अधिक रकम जमा करने तथा निकालने के लिए पेन कार्ड का उपयोग होता है।
  6. क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के लिए एप्लाई करना हो या फिर कोई होटल का बिल लगभग 25 हजार से अधिक हो तो वहाँ पेन कार्ड की जरूरत होती है।

पेन कार्ड के लाभ Benifits of Pan Card

  1. पेन कार्ड आयकर में जो भी दिक्क़ते गड़बडि़यों होती है उनसे सुरक्षा का कार्य करता है।
  2. आप किसी भी सरकारी या निजी संस्‍था में पेन कार्ड को आईडी प्रूफ के रूप में प्रस्‍तुत कर सकते हैं।
  3. आयकर विभाग द्वारा जारी पेन कार्ड हर जगह मान्‍य होता है, चाहे सरकारी दफ्तर हो या प्राइवेट फर्म, कंपनी से लेकर कॉर्पोरेट ऑफिस ट्रांसपोर्ट सर्विस ट्रेन, बस, फ्लाइट आदि।
  4. किसी भी प्रकार की जॉब चाहे प्राइवेट हो या सरकारी फुल टाइम जॉब हो या पार्ट टाइम हर जगह पैन कार्ड प्रस्‍तुत करने से आपका भुगतान आसान और उत्तम हो जाता है।
  5. पेन कार्ड द्वारा आप कहीं पार्ट टाइम बेसिस पर या अस्‍थाई रूप से जॉब कर रहें है तो वित्‍तीय वर्ष के अंत में अपना टीडीएस (TDS) क्‍लेम कर सकते हैं।
  6. पेन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज होता है, जिसे आप अपनी आइडेंटिटी के रूप में किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में प्रस्तुत कर सकते है।

दोस्तों आपने इस लेख में ई-पेन कार्ड क्या है? ई-पेन कार्ड कैसे बनायें (what is e-pan card how to make e-pan card) आदि के बारे में पड़ा, आशा करता हुँ, आपको यह लेख पसंद आया होगा।

इसे भी पढ़े:- 

  1. इंटरनेट पर निबंध
  2. जीएसटी पर निबंध