अमूल दूध की फ्रेंचाइजी कैसे लें How to get amul milk franchise

अमूल दूध की फ्रेंचाइजी कैसे लें

अमूल दूध की फ्रेंचाइजी कैसे लें How to get amul milk franchise

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत - बहुत स्वागत है, इस लेख अमूल दूध की फ्रेंचाइजी कैसे लें (How to get amul milk franchisee) में।

दोस्तों इस लेख के माध्यम से आप अमूल दूध की फ्रेंचाइजी कैसे लें की सम्पूर्ण जानकारी से विदित होंगे। तो दोस्तों आइये शुरू करते है, यह लेख अमूल दूध की फ्रेंचाइजी कैसे लें:-

अमूल दूध के बारे में About amul milk

दूध एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसका उपयोग सभी मनुष्यों के जीवन में अवश्य होता है, क्योंकि इसमें विभिन्न प्रकार के पोषक पदार्थ पाए जाते हैं,

जो शरीर को ऊर्जा तथा देते है और रोगों से बचाते है, इसलिए दूध के द्वारा कई प्रकार के व्यंजन तथा अन्य उत्पाद भी बनाए जाते हैं, जो डेली लाइफ में खाद्य सामग्री के तौर पर उपयोग किए जाते हैं।

दूध एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसके द्वारा, चाय, कॉफी, आइसक्रीम, दही, मक्खन, पेड़े विभिन्न प्रकार के उत्पाद तैयार किए जाते हैं, इसीलिए दिनोंदिन दूध की मांग बढ़ती जा रही है।

दूध गांव में तो आसानी से उपलब्ध हो जाता है, क्योंकि गांव में किसान गाय, भैंस पालते हैं। इसलिए अन्य ग्रामीणों को दूध तो आसानी से प्राप्त हो जाता है, किंतु शहरों में यह आसान नहीं होता है।

शहरों में प्रमुख तौर से आपको डेयरी पर दूध लेने के लिए जाना पड़ता है, जहाँ पर अधिक मांग के कारण दूध खत्म हो जाता है।

शहरों में बढ़ती हुई दूध की मांग के कारण 1946 में त्रिभुवनदास पटेल जी ने अमूल दूध के नाम से फैक्ट्री की स्थापना कर दी, जिसका मुख्यालय गुजरात में है।

इस कंपनी में गांव से किसानों के द्वारा दूध मंगवाया जाता था और उस दूध को प्रोसेसिंग करने के पश्चात पैकेटों में भरकर शहरों में वितरित करने के लिए भेज दिया जाता था।

अमूल दूध की प्रोसेसिंग इस प्रकार से की जाती है, कि उसमें हानिकारक बैक्टीरिया नष्ट कर दिए जाते है तथा इस दूध को कम से कम 90 दिनों तक आसानी से रखा भी जा सकता है।

इस कारण से अमूल दूध की बिक्री दर तेजी से बढ़ने लगी और आज के समय में अमूल दूध पूरे देश के द्वारा उपयोग में लाया जा रहा है। जगह-जगह पर अमूल दूध के स्टोर उपलब्ध हैं,

जहाँ पर आप दिन या रात कभी भी दूध ले सकते हैं। अमूल दूध की बढ़ती मांग के कारण अमूल दूध कंपनी ने विभिन्न प्रकार के दूध संबंधी प्रोडक्ट भी तैयार करने शुरू कर दिए हैं, जो पूरी तरीके से विश्वसनीय और गुणवत्ता युक्त हैं।

अमूल दूध के प्रोडक्ट Amul milk Products

अमूल दूध शुरुआत में केवल दूध का ही वितरण किया करता था, किंतु इसकी गुणवत्ता तथा विश्वसनीयता के कारण इसकी बिक्री दर में अधिक तेजी आ गई तथा इसके व्यापार क्षेत्र में भी बढ़ोतरी हुई,

जिसके कारण अमूल दूध ने विभिन्न प्रकार के दूध संबंधी प्रोडक्ट भी बाजार में लाने शुरू कर दिए जो बड़े ही विश्वसनीय तथा गुणवत्ता युक्त है।

वर्तमान में अमूल दूध दूध के साथ ही अमूल घी, अमूल पनीर, अमूल चॉकलेट, अमूल आइसक्रीम आदि कई उत्पादों को बेचता है।

अमूल दूध फ्रेंचाइजी क्या है What is Amul Milk Franchise

वर्तमान में जितने भी व्यवसायी है, अपने प्रोडक्ट को अधिक से अधिक सेल करना चाहते हैं, और मुनाफा कमाना चाहते है।

इसके लिए वे विभिन्न प्रकार की योजनाओं को अपनाते हैं, किंतु कुछ ऐसे प्रोडक्ट होते हैं, जो डेली लाइफ में बहुत ही उपयोगी होते हैं।

अतः इनके बिना रहना बड़ा ही मुश्किल होता है, ऐसे प्रोडक्ट बहुत ही आसान तरीके से विक्रय होने लगते हैं। उन्हीं में से एक है 'अमूल दूध प्रोडक्ट' अमूल दूध एक दुग्ध कंपनी है, जो गांव से दूध खरीदती है

तथा उसे प्रोसेसिंग करने के बाद पैकेटों में भरकर वितरित करने के लिए देश के विभिन्न क्षेत्रों में भेज देती है। आज के समय में अमूल दूध का संपूर्ण देश में एक बहुत बड़ा नेटवर्क है,

क्योंकि अमूल दूध अपने नाम से अपने प्रोडक्ट बेचने का अवसर लोगों को प्रदान करती है, जिससे अमूल दूध का व्यापार तो बढ़ता ही है, साथ में व्यक्ति को रोजगार प्राप्त हो जाता है। इसके लिए किसी भी विशेष योग्यता आदि

की भी आवश्यकता नहीं होती बस आपको अमूल दूध की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट तथा कुछ फीस के रूप में पैसों का इंतजाम करना होता है

और आपको फ्रेंचाइजी मिल जाती है। अतः आप अमूल दूध के नाम से अमूल दूध के प्रोडक्ट बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

अमूल दूध फ्रेंचाइजी के प्रकार Types of Amul Milk Franchisee

अमूल दूध की फ्रेंचाइजी दो प्रकार की होती है:-

अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर - अमूल दूध की एक फ्रेंचाइजी अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर फ्रेंचाइजी के नाम से जानी जाती है।

इसमें आप अमूल दूध की आइसक्रीम पार्लर खोल सकते हैं, जहाँ आप आइसक्रीम तथा रेसिपी बेस्ट प्रोडक्ट बैच सकते हैं तथा अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, कियोकि इन उत्पादों पर कमीशन अच्छा मिलता है।

अमूल आउटलेट मिल्क बूथ - इसके अंतर्गत अमूल दूध अमूल किओस्क या अमूल रेलवे पार्लर की फ्रेंचाइजी देता है, जिसमें आप अमूल के विभिन्न प्रोडक्ट एक साथ बेच सकते हैं तथा अच्छा लाभार्जन कर सकते हैं।

अमूल दूध की फ्रेंचाइजी कैसे लें How to get amul milk franchise

अमूल दूध की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको कहीं पर भी किसी भी ब्रोकर से संपर्क करने की कोई भी जरूरत नहीं है, और इसकी फ्रेंचाइजी में किसी प्रकार की धोखाधड़ी भी नहीं होती, क्योंकि अमूल दूध एक विश्वसनीय कंपनी है

और इसकी फ्रेंचाइजी चाहिए तो आप सीधे ही इनके अधिकारियों से बात कर सकते हैं। अमूल दूध की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप निम्न प्रकार के स्टेप फॉलो करें:-

अमूल दूध फ्रेंचाइजी के लिए लागत Cost for Amul Milk Franchise

अमूल दूध की फ्रेंचाइजी लेने के लिए सबसे पहले आपको एक उपयुक्त स्थान का चयन करना होगा। यह स्थान ऐसा होना चाहिए जहाँ पर ग्राहकों की पहुंच आसान हो।

आपका यह स्थान बस्ती में या फिर घनी आबादी वाले प्रदेश में होना चाहिए। यहाँ पर आपके प्रोडक्ट आसानी से अधिक मात्रा में बेचे जा सके।

अगर आप अमूल दूध की फ्रेंचाइजी लेते हैं, तो इसके लिए आपको कम से कम 200 स्क्वायर वर्ग फीट की जगह अवश्य होनी चाहिए।

इसके साथ कम से कम आपको ₹200000 तक का निवेश करना होगा, जिसमें ₹25000 आपको कंपनी में जमा करने होंगे ब्रांड के तौर पर जो non-refundable होते हैं।

इसके बाद आपको एक से डेढ़ लाख रुपए तक उसके रिनोवेशन में तथा उपकरणों में खर्च करना होगा।
इसके विपरीत आप आइसक्रीम पार्लर फ्रेंचाइजी लेते हैं,

तो आपके पास कम से कम 300 स्क्वायर फीट की जगह होनी चाहिए, जिसमें कम से कम चार से पांच लाख तक का निवेश आपको करना पड़ सकता है,

जिसमें आपको कंपनी को ₹50000 सिक्योरिटी ब्रांड के रूप में जमा करने होंगे तथा बाकी तीन से ₹400000 आपका रिनोवेशन तथा उपकरणों पर खर्च करना होगा।

अमूल दूध फ्रेंचाइजी के लिए दस्तावेज Documents  Amul Milk Franchise

Id proof : आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड
Address Proof: राशन कार्ड बिजली का बिल, बैंक अकाउंट डिटेल
व्यक्ति के पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर
प्रॉपर्टी का दस्तावेज, लीज एग्रीमेंट
प्रॉपर्टी का एनओसी सर्टिफिकेट
अमूल दूध दूध फ्रेंचाइजी के लिए

अमूल दूध फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन Application for Amul Milk Franchise

आपको अमूल दूध की फ्रेंचाइजी लेने के लिए अमूल दूध की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करना होगा। जहाँ पर आप ऑनलाइन आवेदन भरकर जमा कर दें।

आपकी जानकारी देखकर आपको ईमेल द्वारा जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही आप कंपनी के कस्टमर केयर नंबर तथा ईमेल पर ईमेल करके अमूल दूध फ्रेंचाइजी के लिए जानकारी ले सकते हैं:-

कंपनी फुल नाम: अमूल लिमिटेड
Type: Public and Cooperative society
Industry: Dairy and Fast Moving Consumer Good (FMCG)

स्थापना वर्ष: 1946
संस्थापक: त्रिभुवनदास पटेल और वर्गीस 
कुरियन

मुख्यालय: Anand, Gujarat, India
Amul Ltd., Gujarat Cooperative Milk Marketing Federation, PO Box 10, Amul Dairy Road, Anand 388001, Gujarat ,India

अमूल दूध कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर :- 1800-258-3333 (Toll Free)
अमूल कस्टमर्स सपोर्ट ईमेल customercare@amul.coop for customercare
gcmmf@amul.coop for corporate
export@amul.coop for exports
ऑफिसियल वेबसाइट: 
https://www.amul.com/

अमूल दूध फ्रेंचाइजी लेने के लाभ Benefits of taking Amul Milk Franchise

दूध एक ऐसा उत्पाद है, जिसका उपयोग प्रत्येक घर में किया जाता है, क्योंकि इससे विभिन्न प्रकार के उत्पादों के साथ पेय पदार्थ भी बनाए जाते हैं, जबकि यह सबसे उच्च पोषक तत्व वाला पदार्थ होता है। इसीलिए अमूल दूध फ्रेंचाइजी लेने के निम्न प्रकार के लाभ हो सकते हैं:-

  1. अमूल दूध फ्रेंचाइजी लेना बहुत ही आसान होता है, इसके लिए किसी भी विशेष ट्रेनिंग तथा प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है।
  2. अमूल दूध का दूध विश्वसनीय तथा गुणवत्ता युक्त प्रोडक्ट होता है, जो प्रोसेसिंग होने के पश्चात ही वितरित किया जाता है, तथा इसकी गुणवत्ता के कारण इसे महीनों तक भी रखा जा सकता है।
  3. अमूल दूध फ्रेंचाइजी लेने देने पर आप दूध के साथ ही विभिन्न प्रकार के दूध संबंधी प्रोडक्ट अमूल दूध, अमूल घी अमूल पनीर आदि बेच सकते हैं, तथा अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।
  4. अमूल दूध एक ऐसी कंपनी है, जो अपने प्रोडक्ट पर अच्छा कमीशन देने का काम करती है। अमूल दूध दूध के एक पैकेट पर लगभग ढाई प्रतिशत कमीशन तथा अन्य दूध उत्पादों पर 10% का कमीशन देती है।
  5. अगर आप आइसक्रीम पार्लर ओपन करते हैं, तो अमूल दूध आइसक्रीम पर 20 प्रतिशत का कमीशन पैक्ड आइसक्रीम पर 20 प्रतिशत तथा रेसिपी बेस्ट प्रोडक्ट जैसे आइसक्रीम सेक, पिज़्ज़ा, सैंडविच हॉट ड्रिंक चॉकलेट आदि पर 50% तक का कमीशन देती है।
दोस्तों आपने इस लेख में अमूल दूध की फ्रेंचाइजी कैसे लें (How to get amul milk franchise) पड़ा। आशा करता हुँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

इसे भी पढ़े:-

Post a Comment

और नया पुराने
close