मंगल ग्रह की जानकारी हिंदी में Information of Mars in hindi

मंगल ग्रह की जानकारी हिंदी में Information of Mars in hindi

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत - बहुत स्वागत है, मंगल ग्रह की जानकारी हिंदी में (Information about Mars in hindi)। दोस्तों इस लेख के अंतर्गत आप मंगल ग्रह की जानकारी हिंदी में जानेंगे।

जिसमें मंगल ग्रह कौन है? मंगल ग्रह से सम्बंधित कार्य आदि का भी वर्णन किया गया है, तो आइये जानते है, इस लेख में मंगल ग्रह की जानकारी हिंदी में:-

मंगल देव के 108 नाम तथा मन्त्र

मंगल ग्रह की जानकारी हिंदी में

मंगल ग्रह कौन है who was Mangal Grah 

मंगल ग्रह धरती के पुत्र माने जाते है, जो युद्ध के नेतृत्वकर्ता और अंगारक देव (Angarak Dev) कहे जाते है, तथा ज्योतिष और पौराणिक कथाओं में मंगल देव को मंगल ग्रह का स्वामी कहा जाता है।

सौरमण्डल में मंगल ग्रह को एक महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है, जो सूर्य से दूरी से चौथा ग्रह है, जिसकी सतह आयरन ऑक्साइड (Fe2O3) के कारण लाल रंग की दिखाई देती है, इसकारण इसे लाल ग्रह (Red Planet) भी कहा जाता है।

मंगल ग्रह की जानकारी हिंदी में

मंगल ग्रह की जानकारी हिंदी में Information about Mars in hindi

मंगल ग्रह सूर्य की दूरी के अनुसार चौथा ग्रह है, इसकी सूर्य से दूरी 22 करोड़ 80 लाख किलोमीटर है। मंगल ग्रह को पृथ्वी के पड़ोसी ग्रह के नाम से जाना जाता ह, क्योंकि यह पृथ्वी के पास स्थित ग्रह है,

जो सूर्य की परिक्रमा पूरी करने के लिए 686 दिन का समय लेता है, जबकि यह अपने अक्ष पर एक चक्कर लगाने में 24.7 दिन का समय लेता है। मंगल ग्रह के दो उपग्रह (Satellite) फोबोस और डीमोस है,

जिनमें सबसे छोटा उपग्रह है डीमोस (Deimos) है, यह सौरमंडल का सबसे छोटा उपग्रह भी है। मंगल अपने अक्ष पर झुका हुआ है, इसीलिए यहाँ पर 6 महीने गर्मी और 6 महीने सर्दी रहती है।

मंगल ग्रह का द्रव्यमान पृथ्वी के द्रव्यमान का 0.107 गुना जबकि इसका घनत्व 3.095 प्रति घन सेंटीमीटर होता है। मंगल ग्रह की पूरी भूमि बंजर है,

यहाँ पर बड़े-बड़े पठार, पर्वत ज्वालामुखी पर्वत और रेगिस्तान पाए जाते हैं। मंगल ग्रह का सबसे ऊंचा पर्वत निक्स ओलंपिया (Knicks Olympia) है।

मंगल ग्रह के चारों ओर वायुमंडल भी पाया जाता है, जिसमें 95 % कार्बन डाइऑक्साइड गैस (Carbon dai Oxide) (CO2) है, इसके साथ ही नाइट्रोजन (Nitrogen) आर्गन (Argen) के साथ कुछ  जलवाष्प भी देखने को मिलती है,

जबकि कुछ सामान्य मात्रा में हाइड्रोजन (Hydrogen) और ऑक्सीजन गैस (Oxygen) भी पाई जाती है। सन 1976 में बाइकिंग यान (Biking vehicle) मंगल ग्रह की सतह पर उतरा था

और उसने वहाँ पर जीवन की संभावनाओं का अध्ययन किया। मंगल ग्रह पर अभी तक विभिन्न देशों के द्वारा विभिन्न अंतरिक्ष यान भेजे गए हैं, जिनमे पार्थ फ़ाइन्डर, मार्स ओड़िसी, बीगल-2 (2003) के साथ ही स्प्रिंरिट व अपॉर्चुनिटी 2004 हैं। 

मंगल ग्रह से सम्बंधित कार्य Work related to Mars

आपके कुंडली के दशम भाव जिसे लोग कर्म भाव के नाम से भी जानते हैं, में मंगल मजबूत है, अर्थात मंगल दशम भाव का लीडर है, तो आपको निम्न प्रकार के कार्य करने चाहिए जिसमें आपको सफलता अवश्य मिलेगी:-

  1. अगर जातक का मंगल ग्रह अधिक प्रबल है और वह सरकारी नौकरी करना चाहता है, तो उसके लिए सबसे अच्छा योग डिफेंस सर्विस (Defence Service) में बनता है। जातक आर्मी, एयरफोर्स, नेवी के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के पदों पर कार्य कर सकता है, जो ऑफिस में बैठकर किए जाते हो किंतु जातक को पानी और हवा में डिफेंस से संबंधित कार्य करना नहीं चाहिए।
  2. यदि किसी का मंगल अधिक मजबूत नहीं है, तो वह खाने पीने की वस्तुओं से संबंधित व्यवसाय का संचालन कर सकता है, जैसे कि वह खुद की बेकरी खोल सकता है, किसी प्राइवेट बेकरी में काम कर सकता है, खुद का छोटा सा रेस्टोरेंट खोल सकता है, किन्तु जिसका मंगल अधिक प्रबल है, वह फूड एंड टेक्नोलॉजी (Food and Technology) से संबंधित कोई भी कोर्स या डिप्लोमा बगैरा करके फूड मिनिस्ट्री में कई पदों पर कार्य कर सकता है। अपनी छोटी सी कंपनी खोल सकता है या फिर बड़ी कंपनियों में बड़े पद पर आसीन हो सकता है।
  3. आभूषण से संबंधित कार्यों में भी आपको सफलता मिल सकती है, अगर आप अकाउंटेंट (Accountent) का काम जानते हैं, तो आप ज्वेलरी की बड़ी से बड़ी दुकान पर कार्य कर सकते हैं, आपको सेलिंग की अच्छी जानकारी है, तब भी आप इन्हीं दुकानों पर काम लेने के लिए जाएँ तो आपको काम अवश्य मिल सकता है।
  4. ईंधन फ्यूल (Fuel) वाला विभाग मंगल ग्रह के जातकों के लिए बहुत ही शानदार होता है। इस क्षेत्र में कार्य करने वाले व्यक्ति जल्दी ही सफलता प्राप्त करते हैं। अगर आप सरकारी नौकरी इन क्षेत्रों में करना चाहते हैं और आपका मंगल ग्रह प्रबल है, तो आपको मिनिस्ट्री आफ कोल (Ministry Of Coal) मिनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलियम (Ministry Of Petrolium) इनके अंतर्गत अच्छे पदों पर नौकरी मिल सकती है, यदि आपका मन व्यवसाय करने का कर रहा है, तो आप स्वयं का पेट्रोल पंप खोल सकते हैं, आप फ्यूल से सम्बंधित अन्य व्यवसाय भी कर सकते हैं, जिनमें आपके सफलता के आसार अधिक बढ़ जाते हैं।
  5. मंगल ग्रह के जातकों के लिए कंस्ट्रक्शन (Construction) और प्रॉपर्टी (Property) से सम्बंधित कार्य भी बहुत अच्छे रहते है, इसलिए मंगल ग्रह के जातक विभिन्न प्रकार के कंस्ट्रक्शन से संबंधित कार्य जैसे कि सीमेंट उद्योग की कंपनियों में कार्य कर सकते हैं या फिर सीमेंट की दुकान खोल सकते हैं। सरिया दुकान खोल सकते हैं या फिर मिनिस्ट्री ऑफ स्टील (Ministry Of Steal) में भी कार्य कर सकते हैं। छोटी मोटी प्रॉपर्टी के साथ बड़ी प्रॉपर्टी डीलर का भी कार्य मंगल जातकों के लिए लाभकारी होता है। इसके साथ ही विभिन्न कंट्रक्शन कार्य चाहे वह प्राइवेट से हो या फिर गवर्नमेंट सभी में ट्राई करने वाले मंगल जातकों को अच्छा लाभ प्राप्त होता है। 
  6. सीबीआई (CBI) इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, प्राइवेट डिटेक्टिव आदि की जॉब में भी मंगल ग्रह के जातकों को अधिक सफलता मिलती है, यदि आप एक लॉयर (Lawyer) हैं और मंगल ग्रह आपका प्रबल है तो आप विभिन्न क्रिमिनल से संबंधित केस हैंडल कर सकते हैं, जिनमें आपको सफलता मिलती है।
  7. विधुत विभाग से संबंधित नौकरियों में मंगल ग्रह के जातकों को अधिक लाभ मिलता है, जिनका भी मंगल ग्रह अधिक मजबूत है, वह शल्य चिकित्सा में भी जा सकते हैं। किन्तु शल्य चिकित्सा में जो खून देखकर घबरा जाते हैं, उनका मंगल ग्रह कमजोर रहता है, अतः वह उस फील्ड में जाने के लायक नहीं होते।
  8. लाल सिंदूरी वस्तुओं का व्यापार करना, तांबा संबंधित कोई भी कार्य करना, ओषधियो का निर्माण, क्रय-विक्रय नाई, पार्लर आदि की व्यवस्थाएँ भी मंगल ग्रह के जातकों को सफलता मिलती है।

दोस्तों आपने इस लेख में मंगल ग्रह की जानकारी हिंदी में (Information about Mars in hindi) पढ़ी। आशा करता हूँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

इसे भी पढ़े:-

  1. शुक्र ग्रह का स्वामी कौन है शुक्र ग्रह से सम्बंधित व्यवसाय नौकरी


Post a Comment

और नया पुराने
close