विश्व स्वास्थ्य संगठन पर निबंध Essay on World health organisation

विश्व स्वास्थ्य संगठन पर निबंध Essay on World health organisation 

हैलो दोस्तों आपका बहुत - बहुत स्वागत है, इस लेख विश्व स्वास्थ्य संगठन पर निबंध (Essay on World health organisation) में।

दोस्तों इस लेख के जरिये आप विश्व स्वास्थ्य संगठन क्या है? विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना, विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष 2022,

विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यालय मुख्यालय सदस्य महानिदेशक उद्देश्य तथा कार्य पड़ेंगे। तो आइये करते है, शुरू यह लेख विश्व स्वास्थ्य संगठन पर निबंध:-


इसे भी पढ़े:- संतुलित आहार पर निबंध Essay on Balanced diet


विश्व स्वास्थ्य संगठन पर निबंध


विश्व स्वास्थ्य संगठन क्या है? What is World health organisation 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है, जो अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य से संबंधित है। इसकी स्थापना 1948 में हुई थी

और इसका मुख्यालय (Headquarters) जिनेवा, स्विट्जरलैंड में है। WHO का जनादेश वैज्ञानिक साक्ष्य के आधार पर कार्य करना है

ताकि स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जा सके, दुनिया को सुरक्षित रखा जा सके और कमजोर लोगों की सेवा की जा सके। WHO सभी लोगों के लिए

स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर की सरकारों और भागीदारों के साथ काम करता है। WHO के काम के प्रमुख क्षेत्रों में शामिल हैं:

  1. जीवन-पाठ्यक्रम के चलते स्वास्थ्य को बढ़ावा देना
  2. एक मजबूत प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल दृष्टिकोण सुनिश्चित करना
  3. संचारी रोगों का मुकाबला
  4. अनुकूलन स्वास्थ्य प्रणालियों के निर्माण में देशों का समर्थन
  5. स्वास्थ्य आपात स्थिति का जवाब देना
  6. WHO स्वास्थ्य नीति के मुद्दों पर भी मार्गदर्शन प्रदान करता है, जैसे कि दवाओं और स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी तक पहुंच।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना Establishment of the World Health Organization

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की स्थापना 1948 में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की एक विशेष एजेंसी के रूप में स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, स्वास्थ्य खतरों से बचाने और सभी लोगों को आवश्यक स्वास्थ्य

देखभाल प्रदान करने के लिए की गई थी। WHO के कार्य कार्यक्रम और बजट पर चर्चा करने और निर्णय लेने के लिए WHO के सदस्य राज्य विश्व स्वास्थ्य सभा में प्रतिवर्ष मिलते हैं।

WHO का प्राथमिक ध्यान संचारी रोगों पर है, या जिन्हें एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में पारित किया जा सकता है, जैसे कि तपेदिक, एचआईवी / एड्स, मलेरिया और पोलियो। WHO मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य,

पोषण और खाद्य सुरक्षा में सुधार लाने और सुरक्षित पानी और स्वच्छता तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए भी काम करता है। हाल के वर्षों में, WHO हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह जैसे गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) को संबोधित करने में तेजी से सक्रिय रहा है।

विश्व स्तर पर अधिकांश मौतों के लिए एनसीडी जिम्मेदार हैं, फिर भी उन्हें अक्सर जीवनशैली में बदलाव जैसे धूम्रपान छोड़ना, स्वस्थ आहार खाने और नियमित व्यायाम करने से रोका जा सकता है।

WHO वैश्विक स्वास्थ्य आपात स्थितियों, जैसे कि पश्चिम अफ्रीका में इबोला का प्रकोप का जवाब देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सरकारों और अन्य भागीदारों के साथ काम करके, WHO इन स्वास्थ्य संकटों के होने पर त्वरित प्रतिक्रिया देने में सक्षम है।

WHO, भागीदारों के साथ, हेपेटाइटिस, एचआईवी और मलेरिया जैसे संक्रामक रोगों (Infectious diseases) से लड़ने वाले 150 से अधिक देशों में लड़ रहा है। संगठन उन समूहों के साथ भी काम करता है जो विकासशील बीमारियों के जोखिम में हैं, जैसे कि शरणार्थी और मातृ देखभाल में बच्चे।


विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष 2022 President of the World Health Organization 2022

WHO संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के भीतर स्वास्थ्य के लिए निर्देशन और समन्वय प्राधिकरण है। यह वैश्विक स्वास्थ्य मामलों पर नेतृत्व प्रदान करने, स्वास्थ्य अनुसंधान एजेंडा को आकार देने,

मानदंड और मानकों को स्थापित करने, साक्ष्य-आधारित नीति विकल्पों को स्पष्ट करने, देशों को तकनीकी सहायता प्रदान करने और स्वास्थ्य प्रवृत्तियों की निगरानी और आकलन करने के लिए जिम्मेदार है।

WHO की स्थापना 1948 में हुई थी। WHO के वर्तमान अध्यक्ष डॉ टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस हैं। वह मई 2017 में चुने गए और 1 जुलाई 2017 को पदभार ग्रहण किया। WHO के पास 194 सदस्य देशों की सदस्यता है। ये वे देश हैं जो संयुक्त राष्ट्र के सदस्य हैं।

WHO के पास गैर-संयुक्त राष्ट्र देशों की सदस्यता नहीं है। WHO की एक महासभा है, जो संगठन का सर्वोच्च निर्णय लेने वाला निकाय है।

महासभा साल में एक बार मिलती है और इसमें सभी सदस्य राज्यों के प्रतिनिधि भाग लेते हैं। WHO की एक विश्व स्वास्थ्य सभा भी है,

जो संगठन की निर्णय लेने वाली संस्था है। विश्व स्वास्थ्य सभा की वर्ष में एक बार बैठक होती है और इसमें सभी सदस्य देशों के प्रतिनिधि भाग लेते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यालय मुख्यालय सदस्य महानिदेशक विश्व स्वास्थ्य संगठन अग्रणी वैश्विक स्वास्थ्य प्राधिकरण है।

उनका कार्यालय मुख्यालय जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में स्थित है, और उनके सदस्य महानिदेशक डॉ टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस (Dr Tedros Adhanom Ghebreyesus) हैं।

WHO का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देना है। वे रोग की रोकथाम और नियंत्रण के साथ-साथ स्वास्थ्य नीतियों को विकसित करने पर मार्गदर्शन प्रदान करके ऐसा करते हैं।

WHO प्राकृतिक आपदाओं और आपात स्थितियों में राहत प्रदान करने के लिए सहयोगी संगठनों के साथ भी काम करता है। WHO की वेबसाइट में वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों पर जानकारी का खजाना है।

उनके ब्लॉग अनुभाग में विभिन्न विषयों पर लेख हैं, जिसमें हाथ धोने के महत्व से लेकर कोरोनावायरस महामारी के नवीनतम अपडेट तक शामिल हैं।


विश्व स्वास्थय संगठन के उद्देश्य Objectives of the World Health Organization

विश्व स्वास्थ्य संगठन संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य से संबंधित है। इसका उद्देश्य सभी लोगों द्वारा स्वास्थ्य के उच्चतम संभव स्तर की प्राप्ति है।

1948 में, WHO को संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के भीतर एक एजेंसी के रूप में स्थापित किया गया था। WHO का संविधान 7 अप्रैल 1948 को लागू हुआ, जब इसके 61 सदस्य देश थे।

विश्व स्वास्थ्य सभा की पहली बैठक मई 1948 में हुई और डॉ ब्रॉक चिशोल्म को WHO के पहले महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया।

WHO की प्राथमिक भूमिका संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के भीतर अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य को निर्देशित करना और वैश्विक स्वास्थ्य प्रतिक्रियाओं में भागीदारों का नेतृत्व करना है। WHO के कार्यान्वयन भागीदार विश्व बैंक, यूनिसेफ, यूएनएचसीआर, यूएनडीपी और डब्ल्यूबी हैं।

1978 में, विश्व स्वास्थ्य सभा ने 2000 तक सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज की दिशा में काम करने के लिए एक प्रस्ताव अपनाया। 1991 से, WHO के पास 191 देशों और क्षेत्रों की सदस्यता है;

एजेंसी दुनिया भर में 7,000 लोगों को रोजगार देती है। 2013-2014 में इसका वार्षिक बजट लगभग US$ बिलियन था। WHO के लगभग 50% कर्मचारी जिनेवा (मुख्यालय) में स्थित हैं।

कार्यालयों के साथ अन्य प्रमुख शहरों में न्यूयॉर्क शहर, वाशिंगटन डी.सी., मुंबई, मैक्सिको सिटी, और जिनेवा फिर से 2015 के अंत में शामिल हैं।

एजेंसी का प्रतिनिधित्व लगभग 140 देशों में 73 कार्यालयों के माध्यम से किया जाता है; इनमें 2007 तक उच्च आय वाले देशों (एचआईसी) में 45 कार्यालय (Office) थे।


विश्व स्वास्थ संगठन के कार्य work of world health organization

विश्व स्वास्थ संगठन (WHO) संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य से संबंधित है। WHO की प्राथमिक भूमिका संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के भीतर अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य को निर्देशित और समन्वयित करना है।

यह वैश्विक स्वास्थ्य मामलों पर नेतृत्व प्रदान करके, स्वास्थ्य अनुसंधान एजेंडा को आकार देने, मानदंड और मानकों को निर्धारित करने, साक्ष्य-आधारित नीति विकल्पों को स्पष्ट करने, देशों को तकनीकी सहायता प्रदान करने और स्वास्थ्य प्रवृत्तियों की निगरानी और आकलन करने के द्वारा करता है।

WHO के पास सरकारों को उनकी स्वास्थ्य प्रणालियों की गुणवत्ता में सुधार करने और अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य आपात स्थितियों का जवाब देने में मदद करने का भी अधिकार है। इसके अलावा, WHO स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देता है, जिसमें स्वस्थ आहार और शारीरिक गतिविधि शामिल है।


निष्कर्ष Conclusion 

विश्व स्वास्थ्य संगठन वैश्विक स्वास्थ्य समुदाय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और उनके काम ने दुनिया भर में लाखों लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में मदद की है।

रोग की रोकथाम, स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच और स्वास्थ्य शिक्षा पर WHO के ध्यान ने उन्हें वैश्विक स्वास्थ्य खतरों के खिलाफ लड़ाई में

एक प्रमुख शक्ति बना दिया है। जैसे-जैसे हम अपनी बदलती दुनिया में नई चुनौतियों का सामना करना जारी रखेंगे, WHO हमें उनसे सीधे निपटने में मदद करेगा।

दोस्तों इस लेख के द्वारा आपने विश्व स्वास्थ्य संगठन पर निबंध (Essay on World health organisation) पढ़ा। आशा करता हुँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

  • इसे भी पढ़े:-
  1. मलेरिया के लक्षण तथा उपचार Symptoms and remedies of malaria
  2. परिवार नियोजन पर निबंध Essay on family planning
  3. इंटरनेशनल योगा डे थीम Theam of International yoga day

Post a Comment

और नया पुराने
close