पेटीएम पर लोन कैसे लें हिंदी में Paytm par loan kaise le

पेटीएम पर लोन कैसे लें Paytm par loan kaise le 

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत - बहुत स्वागत है, इस लेख पेटीएम पर पर्सनल लोन कैसे लें (Paytm par loan kaise le) में।

दोस्तों यहाँ पर आप पेटीएम पर लोन कैसे लें, पेटीएम पर पर्सनल लोन कैसे लें की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे। तो आइये शुरू करते है, यह लेख पेटीएम पर लोन कैसे लें:-


इसे भी पढ़े:- अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय कैसे करें जानकारी


पेटीएम पर लोन कैसे लें


पेटीएम क्या है What is Paytm

पेटीएम एक डिजिटल वॉलेट सेवा (Digital wallet service) है, जिसके फाउंडर विजय शंकर शर्मा जी है। पेटीएम उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन भुगतान करने की अनुमति देती है। यह भारत में सबसे लोकप्रिय भुगतान विधियों में से एक है इसलिए भारत में ही इसके लगभग 50 करोड़ यूजरस है।

पेटीएम अन्य वित्तीय उत्पादों जैसे ऋण और बीमा को शामिल करने के लिए अपनी सेवाओं का विस्तार कर रहा है। पेटीएम निम्नलिखित कारणों से लोकप्रिय है:

  1. यह सेवा का उपयोग करके आपके द्वारा खरीदी गई लगभग हर चीज पर कैशबैक प्रदान करता है, जिसका अर्थ है कि आपको अनिवार्य रूप से मुफ्त पैसा मिल रहा है। पेटीएम ऑनलाइन शॉपिंग पर 100 रुपये तक का कैशबैक और रेस्ट्रॉन्ट और अन्य स्थानों पर आपके बिलों पर 5% तक की छूट प्रदान करता है।
  2. आप इसका उपयोग पूरे भारत के लाखों व्यापारियों में कर सकते हैं, जिनमें कुछ प्रमुख नाम जैसे Amazon और Uber शामिल हैं। इससे डिजिटल रूप से भुगतान करना आसान हो जाता है, बिना नकद या क्रेडिट कार्ड से भरा वॉलेट हर जगह ले जाए।
  3. उपयोग में आसानी। पेटीएम खाता स्थापित करने या इसके माध्यम से भुगतान करने में शायद ही कोई जटिल कदम शामिल हों। आपको बस एक स्मार्टफोन और एक काम करने वाला इंटरनेट कनेक्शन चाहिए, जो भारत में तेजी से आदर्श बनता जा रहा है।
  4. व्यापारी की ओर से भी पेटीएम का उपयोग करना आसान है, क्योंकि उन्हें कोई अतिरिक्त सॉफ्टवेयर या कुछ और डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है - वे खाते के लिए साइन अप करने के तुरंत बाद पेटीएम के माध्यम से भुगतान स्वीकार करना शुरू कर सकते हैं।
  5. प्लेटफ़ॉर्म में कई विशेषताएं हैं जो उपयोगकर्ताओं के लिए अपने सभी लेन-देन का ट्रैक रखना आसान बनाती हैं - आप अपनी हाल की खरीदारी पर विवरण देख सकते हैं और लॉग इन किए बिना भी अपने डैशबोर्ड से अपनी शेष राशि की जांच कर सकते हैं!

पेटीएम लोन क्या है What is paytm loan 

पेटीएम ऋण एक पारंपरिक बैंक से गुजरे बिना ऋण प्राप्त करने का एक त्वरित और आसान तरीका है। यह एक ऑनलाइन ऋण देने वाला मंच है जो अच्छे क्रेडिट वाले लोगों को ऋण प्रदान करता है।

आप पेटीएम लोन का इस्तेमाल कर्ज को मजबूत करने से लेकर बड़ी खरीदारी के लिए फंडिंग तक किसी भी चीज के लिए कर सकते हैं।

ब्याज दरें प्रतिस्पर्धी हैं और आप अपना पैसा तेजी से प्राप्त कर सकते हैं। यह सही समाधान है जब आपको पैसे उधार लेने की आवश्यकता हो।


पेटीएम पर्सनल लोन पात्रता Paytm par loan kaise le Qualification 

यदि आप पेटीएम के माध्यम से ऋण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको कुछ योग्यताओं को पूरा करना होगा। सबसे पहले, आपका Paytm Account होना चाहिए और उसकी केवाईसी भी होनी चाहिए, आपको एक भारतीय नागरिक होना चाहिए और एक वैध भारतीय पासपोर्ट होना चाहिए।

आपको 18 वर्ष या उससे अधिक आयु की भी आवश्यकता होगी। इसके अतिरिक्त, आपके पास अच्छी स्थिति में एक सक्रिय बैंक खाता और आय का एक नियमित स्रोत होना चाहिए।

अंत में, आपको कुछ बुनियादी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करनी होगी, जैसे आपका नाम, पता और संपर्क जानकारी। यदि आप इन सभी योग्यताओं को पूरा करते हैं, तो आप पेटीएम के माध्यम से ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।


पेटीएम पर लोन कैसे लें आवश्यक दस्तावेज Paytm par loan kaise le Document 

यदि आप पेटीएम पर ऋण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको किसी Document की जरूरत नहीं बस आपका पेटीएम खाता हो और उसकी KYC हो, किन्तु फिर भी अर्हता प्राप्त करने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए।

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आपके पास एक वैध आईडी होना चाहिए जैसे कि ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट। आपको आय का प्रमाण भी देना होगा, जो पे स्टब्स या टैक्स रिटर्न के रूप में हो सकता है।

अंत में, आपको किसी प्रकार के संपार्श्विक की आवश्यकता होगी, जो कार या घर के रूप में हो सकता है। यदि आपके पास ये सभी आइटम क्रम में हैं, तो आपको पेटीएम पर ऋण के लिए अर्हता प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए।


पेटीएम पर लोन कैसे लें प्रिक्रिया Paytm par loan kaise le Process 

यदि आपको ऋण की आवश्यकता है, तो आप सोच रहे होंगे कि क्या आप पेटीएम का उपयोग करके ऋण ले सकते हैं। प्रक्रिया वास्तव में काफी सरल है। बस इन चरणों का पालन करें और आप अपने लिए आवश्यक धन प्राप्त करने की राह पर होंगे।

  1. अपने पेटीएम खाते में लॉग इन करें और 'Loan’ विकल्प चुनें।
  2. आपको जितनी धनराशि की आवश्यकता है और वह चुकौती अवधि दर्ज करें जिसमें आप सहज हों।
  3. तब पेटीएम आपको ब्याज दर और मासिक भुगतान का अनुमान देगा जो आपको करने की आवश्यकता होगी।
  4. यदि आप शर्तों से खुश हैं, तो अपने ऋण की पुष्टि करें, अब आपका एप्लीकेशन Paytm से approved होते ही कॉल आएगा और पैसा 24 घंटों के भीतर आपके खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

पेटीएम पर लोन कितना कितने समय के लिए और कितने दिन में मिलता है For how much time and in how many days loan on Paytm is available

यदि आप एक त्वरित और आसान ऋण की तलाश में हैं, तो पेटीएम निश्चित रूप से विचार करने योग्य है। आप एक लाख रुपये (1,00000 रु) तक के ऋण के लिए आवेदन (Apply) 

कर सकते हैं और मिनटों में अपने खाते (Account) में धनराशि प्राप्त करें। वर्तमान में paytm का आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) से एग्रीमेंट है इसलिए आपको रु 2 लाख तक का लोन भी मिल सकता है।

पुनर्भुगतान अवधि भी समायोज्य है, यह लोन आप 6 महीने की अवधि से 36 मंथ अर्थात तीन साल की अवधि के अंधर जमा कर सकते है, किन्तु लेट EMI पर आपको कुछ charges देने पड़ सकते है, इसलिए आप अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप एक योजना (Plan) चुन सकते है।


पेटीएम पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर Paytm personal loan EMI calculator 

पेटीएम से पर्सनल लोन लेने पर ब्याज दर 9.99% से 13% तक रहती है किन्तु आपको वास्तविक ब्याज दर का पता केवल लोन के लिए अप्लाई करने पर पता चलता है। ईएमआई का अर्थ मासिक किस्त होता है जो लोन लेने के बाद हर महीने भुगतान करनी पडती है।

माना की आपने Paytm से 100000 रु का लोन किया और ब्याज दर 11% है तथा आप इस लोन को 2 साल अर्थात 24 महीने में लौटाना चाहते है,

तो आपकी EMI 3274 रु बनेगी अर्थात आपको हर महीने 3274 रु की किस्त जमा करनी होगी। पेटीएम पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर के लिए निम्न फार्मूला दिया गया है:-


EMI=[P x R x (1+R)^N]/[(1+R)^ (N-1)]
जहाँ P= टोटल लोन अमाउंट है
R : ब्याज दर है
N :- लोन की जमा करने की अवधि है।

 

पेटीएम लोन के फायदे Benifit of paytm loan

  1. पेटीएम लोन एक ऐसा आसान लोन है, जिसे लेने के लिए आपको किसी दलाल या बैंक के चक्कर नहीं काटने पढ़ते है और यह बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जाता है।
  2. पेटीएम लोन ही है जो केवल आपको मिनटों में मिल जाता है, और बिना किसी ज्यादा औपचारिकताओं को पूरा किए बिना।
  3. यह लोन छोटी दुकान घरेलु लधु कुटीर उद्योग के लिए लिया जा सकता है। 
  4. पेटीएम लोन बिल्कुल 0% ब्याज दर पर और बड़ी ही सरलता से मिल जाता है।

निष्कर्ष Conclusion 

यदि आप ऋण की तलाश में हैं, तो पेटीएम विचार करने के लिए एक बढ़िया विकल्प है। कम ब्याज दरों और एक सरल आवेदन प्रक्रिया के साथ, पेटीएम आपके लिए आवश्यक धन प्राप्त करना आसान बनाता है।

साथ ही, उनके समायोज्ये पुनर्भुगतान विकल्पों के साथ, आप अपने ऋण को अपने बजट के अनुकूल बना सकते हैं। इसलिए यदि आप ऋण के लिए बाजार में हैं, तो पेटीएम की जांच अवश्य करें।

दोस्तों आपने यहाँ पेटीएम पर लोन कैसे लें (Paytm par loan kaise le) सम्पूर्ण जानकारी पढ़ी। आशा करता हुँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।


FAQ for Paytm se loan kaise len

क्या पेटीएम लोन देता है?

हाँ अब पेटीएम भी लोन देता है, क्योंकि पेटीएम का आईसीआईसीआई बैंक से समझौता हो गया है, इसीलिए पेटीएम भी अपने जरूरतमंद ग्राहकों को लोन देने में सक्षम है।


पेटीएम से कितना लोन मिल सकता है?

पेटीएम से आप को अधिकतम ₹200000 तक का लोन मिल सकता है।


पेटीएम से लोन लेने पर कितना ब्याज लगता है?

अगर आप भी पेटीएम से लोन लेने की सोच रहे हैं तो पेटीएम पर लोन की ब्याज दर 9.9% से 13% तक होती है, किंतु वास्तविक ब्याज दर का पता आपको उस समय ही लगेगा जब आप लोन के लिए अप्लाई करेंगे।


पेटीएम पर्सनल लोन पात्रता क्या है?

पेटीएम से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार की कठोर पात्रता पूरी नहीं करनी पड़ती है, आपके पास बस केवल पेटीएम अकाउंट और वेरीफाइड केवाईसी होनी चाहिए।


पेटीएम लोन कस्टमर केयर नंबर क्या है?

पेटीएम से सम्बंधित किसी भी समस्या के लिए पेटीएम लोन कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर 18001201740 पर समाधान प्राप्त कर सकते है।

  • इसे भी पढ़े:-
  1. फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी कैसे लें How to take flipkart frenchise
  2. मधुमक्खी पालन की जानकारी Information of bee keeping
  3. अमूल दूध की फ्रेंचाइजी कैसे लें How to take Amul milk Frenchise
  4. मदर डेरी फ्रेंचाइजी कैसे लें How to take Mother dairy frenchise

Post a Comment

और नया पुराने
close